सभी खबरें

भोपाल सहित जबलपुर, ग्वालियर, इंदौर में भी होगी अब एसटीएफ की सुनवाई

भोपाल सहित जबलपुर, ग्वालियर, इंदौर में भी होगी अब एसटीएफ की सुनवाई

भोपाल/निशा चौकसे:- कानून-व्यवस्था से जुड़े संवेदनशील मामलों की कोर्ट में सुनवाई अब भोपाल के अलावा जबलपुर, ग्वालियर, इंदौर और उज्जैन में भी हो सकेगी। यह ऐसे मामले होंगे, जिनकी जांच एसटीएफ कर रही होगी। अभी तक भोपाल में ही सुनवाई की व्यवस्था थी। इससे सभी दूर के मामले भोपाल में एसटीएफ की कोर्ट में सुने जाते थे। इससे आरोपितों को लाने ले जाने में काफी दिक्कत होती थी। इस आशय का प्रस्ताव एसटीएफ की ओर से शासन को भेजा गया है। जल्द ही इस पर निर्णय होने के आसार हैं। एसटीएफ से संबंधित मामलों की सुनवाई के लिए अभी भोपाल में कोर्ट है।

इससे प्रदेश के किसी भी जिले में एसटीएफ की कार्रवाई हो, लेकिन उससे संबंधित फैसलों के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों को भोपाल आना होता है। आरोपितों को लाने-ले जाने की भी व्यवस्था करनी होती है। इससे एसटीएफ से जुड़े मामलों में विलंब होता है। लंबे समय से यह मांग उठ रही थी कि ऐसे मामलों में सुनवाई के लिए अन्य कोर्ट में भी व्यवस्था की जानी चाहिए। अब एसटीएफ ने राज्य शासन को प्रस्ताव भेजा है।

अब मछली पालन से आत्मनिर्भर बनेगी नारी शक्ति
महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में जिला पंचायत द्वारा एक महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है। उन्हें स्वरोजगार से जोड़ने के लिए अब ग्रामीण क्षेत्रों में मछली पालन का काम सिखाया जाएगा। महिला स्व सहायता समूहों द्वारा मछली पालन के लिए फिश फार्म का संचालन भी कराया जाएगा। इसके लिए जिले में फंदा व बैरसिया ब्लाक में करीब 31 तालाब चुने गए हैं। इनमें से बैरसिया में 25 और फंदा में छह तालाब हैं जहां मतस्य पालन किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button