सभी खबरें

MP/ Bhopal – भोपाल पुलिस ने दी सौगात – अब नही काटने पड़ेंगे थानो के चक्कर, घर बैठे हो जाएंगे सारे काम 

अब नही काटने पड़ेंगे थानो के चक्कर,भोपाल पुलिस ने दी सौगात घर बैठे हो जाएंगे सारे काम 
भोपाल पुलिस की एक दर्जन से अधिक नागरिक सेवाएं एक क्लिक पर मिलेगी ऑन लाइन. जानकारीवेबसाइट पर से होगी आमजन को सहूलियत.


भोपाल पुलिस ने एक नायाब पहल की है जिसमें शहर के लोगा को सहूलियत उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया है।  शहर में सुरक्षा व्यवस्था बेहतर बनाने एवं आमजन की मूलभूत सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए भोपाल पुलिस द्वारा bhopalpolice.com नाम से वेबसाइट लॉन्च की गई है जिसमें एक दर्जन से अधिक नागरिक सेवाएं उपलब्ध कराई गई है।

डीआईजी सिटी इरशाद वली ने bhopalpolice.com वेबसाइट के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि समय और आवश्यकतानुसार आमजन की सहूलियत को दृष्टिगत रखते हुए एक ही पेज पर एक दर्जन से अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। जिसमें आपको 14 से अधिक कामों ;ठीवचंस च्वसपबम ब्पजप्रमद ैमतअपबमद्ध के लिए पुलिस थाने जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। केवल एक क्लिक पर आपका हर काम परा हो
जाएगा। इन सुविधाओं के साथ.साथ उक्त वेबसाइट को नियमित रूप से अपडेट किया जाएगा व आगामी समय मे इसमें सेफ्टी व अवेयरनेस संबंधी अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएगी। भोपाल पलिस की आधिकारिक वेबसाइट गूगल पेज पर bhopalpolice.com पर
उपलब्ध रहेगी। 

डीआईजी  इरशाद वली ने बताया कि bhopalpolice.com क्लिक करने पर मिलने वाली सुविधाओं में चरित्र सत्यापन, कर्मचारी सत्यापन, किराएदार सत्यापन, घरेलू मददए, एफआईआर की जानकारी, गिरफ्तार व्यक्ति की जानकारी, पासपोर्ट की जानकारी, चोरी-गुम वाहन की जानकारी, गुम सामान,वस्तुओं की जानकारी, अतिथि वरिष्ठ नागरिक देखभाल, खाली घर की जानकारी, गुम मोबाइल फोन की जानकारी के साथ.साथ प्रेस नोटए, सूचनाएं, भोपाल आई ऐप्प लिंक, हेल्पलाइन संपर्क,अतिथि मोबाइल ऐप लिंक, सोशल मीडिया ऐप्प, यातायात चेतावनी आदि महत्वपूर्ण सेवाओं  सुविधाओं का इसमें इजाफा किया गया है। जनता से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदुओं पर पुलिस की तरफ से हर संभव प्रयास किया जा रहा है कि वह जनता से संवाद बनाकर और अधिक अपनी सेवाएं दे सके, जिससे पुलिस एवं आमजन का सामंजस्य बना रहेगा व आमजन को सहूलियत होने के साथ साथ सुरक्षा व्यवस्था बेहतर बनी रहेगी .

वरिष्ठ नागरिक देखभाल.

 ऐसे व्यक्ति जो वृद्ध है और अकेले रहते हैं सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस को उक्त वेबसाइट के माध्यम से अवगत करा सकते है जिससे समय समय पर देखभाल कर सके एवं किसी प्रकार की समस्या हो तो पुलिस सहायता उपलब्ध कराई जा सकें।

खाली घर की सूचना.

  आप किसी काम से लंबे समय के लिए बाहर जा रहे हैं तो अपने सूने मकान की जानकारी पुलिस को दे सकते हैं। ऐसे चिन्हित स्थानों को लेकर पुलिस द्वारा पेट्रोलिंग योजना बनाकर उन जगहों मकानों की विशेष निगरानी रखी जायेगी।

अतिथि .

उक्त वेबसाइट के माध्यम से होटल में ठहरने वाले मेहमानों की जानकारी भी पुलिस को दी जा सकेगी। यदि होटल लॉज में ठहरने कोई व्यक्ति आया है तो उसका भी फार्म इस वेबसाइट के जरिए भरा जा सकता है जिससे पुलिस व हॉटल संचालक को काफ़ी सहूलियत होगी। उक्त वेबसाइट से संबंधित शिकायत सुझाव व जानकारी के लिए 7049106300 पर संपर्क करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button