ग्लोबल गूंजजागते रहोताज़ा खबरेंसभी खबरें

पाकिस्तान से आई बीमारी, 2 माह में 700 से अधिक गायों की मौत, जानिए क्या है यह बीमारी ?

राजस्थान के बाड़मेर समेत प्रदेश के कई जिलों में गोवंश में लिम्पि बीमारी फैल रही है। इसके समाधान के चलते अब केंद्र सरकार की तरफ से विशेषज्ञों की टीम बाड़मेर भेजी जा रही है। खबरों के अनुसार अब तक 729 गौवंश लिम्पि बीमार के चलते जान गंवा चुकी हैं।

वहीं, 10 हजार से अधिक गौवंश इससे जूझ रहा है। भारत-पाक सीमा पर बसे सरहदी बाड़मेर जिले में एक बार फिर पाकिस्तान से आई इस आफत ने तबाही का माहौल बना दिया है। हर बार इसी मौसम में टिड्डियों का दल आता है, जिसके जरिए इस बार लिम्पि वायरस आया है। जिससे पशु पालकों की नींद उड़ा गई हैं ।

पशुपालन विभाग की टीमें प्रभावित क्षेत्रों में जुट गई हैं। बता दें कि बीमार पशुओं की संख्या काफी अधिक है और टीमों की संख्या काफी कम है। इससे पशुओं को समय पर उपचार की सुविधा नहीं मिल पा रहा है।

वहीं, जिले के समस्त उपखंड मुख्यालयों पर तैनात 22 टीमों द्वारा प्रभावित गांवों और ढाणियों का दौरा कर अब तक 49 हजार 419 पशुओं का सर्वे किया जा चुका है।

वहीं, पशुपालन विभाग के कार्यवाहक संयुक्त निदेशक विनय कुमार के अनुसार जिले भर में 22 टीमों ने लिम्पि प्रभावित इलाकों में जाकर सर्वे किया है। जिसमें अब तक 729 पशुओं की मौत हो गई है। इसके मद्देनजर 1 लाख टीकाकरण के लिए भी मांग उठाई जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button