सभी खबरें

पार्लियामेंट का छटवां दिन(लाइव): विपक्ष को लेकर मोदी ने कहा कि हम आपकी बेरोजगारी नहीं हटने देंगे

दिल्ली : छवि लोचव की रिपोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में बोला: इसके बाद धन्यवाद प्रस्ताव को लोकसभा से पारित किया जाएगा। लोकसभा में पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार तेज गति से काम कर रही है, जिसकी वजह से 37 करोड़ लोगों के बैंक खाते खुले, 11 करोड़ लोगों को शौचालय मिला, 13 करोड़ महिलाओं को रसोई गैस मिला।

विपक्ष आलोचक नहीं मार्गदर्शक है मेरे लिए-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विपक्ष मुझसे जब पूछता है कि ये काम क्यों नहीं हुआ, तब मै इसे अपनी आलोचना मानता हूं और उस काम को करने में जुट जाता हूँ। क्योंकि आपने विश्वास जताया है और आपने ये समझा है कि करेगा तो यही करेगा। पीएम ने कहा कि मैं सब कुछ करूंगा, लेकिन एक काम नहीं करूंगा, और वो काम ये है कि मैं आपकी बेरोजगारी कभी खत्म नहीं करूंगा।

45000 करोड़ रुपये किसानों के खाते में डाले गए- पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसान सम्मान योजना के तहत उनके खाते में बिना किसी तीसरे व्यक्ति के उनके खाते में 45000 हजार करोड़ रुपये डाले   गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन सभी राज्यों के सांसदों को संबोधित किया, जहां किसान सम्मान योजना लागू नहीं है। पीएम ने कहा कि क्या इन राज्यों के किसानों को इसका लाभ नहीं मिलना चाहिए, उन्होंने कहा कि राजनीति की वजह से यह सम्भव नहीं हो पा रहा है।

यहां स्वामी विवेकानंद के कंधे पर रखकर बंदूके चलाई गई-पीएम
पीएम मोदी ने कहा कि बीते दिन बुधवार को यहां स्वामी विवेकानंद के कंधे पर बंदूक चलाई गई। उन्होंने कहा कि जो उन्हें जैसा समझ पाता है वैसा ही बयान देता है, इससे पहले पीएम मोदी ने कहा कि इस बार के बोडो समझौते में सभी हथियार बंद ग्रुप के साथ आए हैं, सबसे अहम बात ये है कि इसमें लिखा है कि इसके बाद बोडो की कोई मांग बाकी नहीं रही है। आज नई सुबह भी आई है, नया सवेरा भी आया है, नया उजाला भी आया है, और वो प्रकाश भी आया है, जब आप अपने चश्मे बदलोगे तब दिखाई देगा।

नार्थ-ईस्ट से सम्बंधित पीएम ने कहा
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा नॉर्थ-ईस्ट में बीते पांच वर्ष में जो दिल्ली उन्हें दूर लगती थी, आज दिल्ली उनके दरवाजे पर जाकर खड़ी हो गई है। पीएम ने कहा कि अगर बात करें बिजली की, रेल की, हवाई अड्डे या फिर मोबाइल कनेक्टिविटी की, ये सब करने का हमने प्रयास किया है।

स्पीड और स्केल दोनों बढ़े- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर हम कांग्रेस के नक्शेक़दम पर चलते तो शत्रु संपत्ति कानून नहीं बनता। चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की नियुक्ति नहीं होती। हम अपने लिए नई लीक, नई सोच बनाकर चलते हैं और वह सोच लीक से हटकर होती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, अगर हम कांग्रेस के राह पर चलते तो आज 50 साल के बाद भी शत्रु संपत्ति का इंतजार देश को करते रहना पड़ता। 28 साल के बाद भी बेनामी संपत्ति कानून लागू नहीं होता। चीफ ऑफ स्टाफ की नियुक्ति नहीं होती। हमारी सरकार के तेज गति की वजह से ही स्पीड भी बढ़ी है और  स्केल भी।

पीएम ने कहा कि जिस तीव्र गति से काम किया उसका परिणाम देश की जनता ने 5 साल में देखा, देखने के बाद उसी तरीके से करने के लिए और अधिक मजबूती के साथ हमें एक बार फिर से सेवा करने का मौका दिया।  

धारा-370 नहीं हटता अगर आपकी राह पर चलते
प्रधानमंत्री ने कांग्रेस की निंदा करते हुए कहा कि इस देश में केवल सरकार ही नहीं बल्कि सरोकार भी बदला है, उन्होंने कहा कि अगर ये भी सरकार पिछली सरकार के चिन्हों पर चलती तो जम्मू-कश्मीर से 370 नहीं हटता।

हारे और कमज़ोर लीक पर चलें- पीएम

पीएम मोदी ने लोकसभा में कवि सर्वेश्वर दयाल सक्सेना की कुछ पंक्तियां पढ़ी और उनसे उद्धृत करते हुए कहा- लीक पर वे चलें जिनके चरण दुर्बल और हारे हैं। हमें तो जो हमारी यात्रा से बने, ऐसे अनिर्मित पथ ही प्यारे हैं।  

गांधी आपके लिए ट्रेलर पर हमारे लिए जिंदगी- मोदी
पीएम जब लोकसभा में आए तो सत्ता पक्ष के सांसदों ने जयश्रीराम के नारे लगाए वहीँ दूसरी तरफ इसके जवाब में विपक्ष के सांसदों ने महात्मा गांधी की जय के नारे लगाए। इसके बाद कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ये तो सिर्फ ट्रेलर मात्र है, इस पर पीएम ने जवाब देते हुए कहा कि गांधी आपके लिए ट्रेलर हो सकते हैं, हमारे लिए तो जिंदगी हैं।

BSNL का मतलब है भाई साहब नहीं लगेगा
राज्यसभा में सरकारी टेलिफोन कंपनी BSNL पर चर्चा के दौरान जेडीयू सांसद रामनाथ ठाकुर ने कहा कि BSNL का मतलब होता है भाई साहब नहीं लगेगा, उन्होंने कहा कि क्या सरकार की स्थिति को बदलने की कोशिश अभी भी जारी है।

BSNL/MTNL का बंद होना असम्भव है
शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा कि BSNL/MTNL के मूल वृति का उपयोग करने के लिए रिलायंस जिओ के पास जो पैसा बकाया है सरकार उसे किस तरीके से वसूल कर रही है। संजय राउत ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर सरकार रिलायंस जिओ से वसूली करने में अक्षम है तो हमें बोले हम वसूली कर लेंगे। सरकार की ओर से संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार इस बकाया राशि की वसूलने के लिए कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा कि इस दुविधा में नहीं रहना चाहिए कि बीएसएनएल या एमटीएनलएल बंद नहीं होगा। रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि अगर विभाग को संजय राउत की सेवा की जरूरत होगी तो उनसे अवश्य ही संपर्क किया जाएगा।  

लोकसभा के बाद राज्यसभा को सम्बोधित करेंगे पीएम
लोकसभा में पीएम के संबोधन के बाद लोकसभा से धन्यवाद प्रस्ताव को पारित किया गया। लोकसभा के बाद प्रधानमंत्री राज्यसभा में शाम लगभग 5 बजे बोलेंगे। बता दें कि राष्ट्रपति संविधान के अनुच्छेद 87 (1) के तहत संसद के साल के पहले सत्र के दौरान दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करते हैं।
संविधान के अनुच्छेद 82 (2) के तहत संसद के दोनों सदनों को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा करके धन्यवाद प्रस्ताव को पास कराया जाता है।

शिक्षकों की ड्यूटी पढ़ाई के अलावा किसी और काम में नहीं लगनी चाहिए  
बीजेपी सांसद हरनाथ सिंह यादव ने आज लोकसभा में मांग की कि बेसिक स्कूल के शिक्षकों को शिक्षण कार्य के अलावा किसी अन्य काम में ड्यूटी न लगाई जाए, उन्होंने कहा कि जनगणना समेत दूसरे कामों में शिक्षकों की ड्यूटी लगने से बच्चों की पढ़ाई बहुत प्रभावित होती है।

12 बजे लोकसभा में पीएम मोदी का संबोधन
प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट जारी कर बताया कि पीएम आज लगभग 12 बजे लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे।

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button