सभी खबरें

सुलेमानी के सुपुर्द-ए-ख़ाक में लाखों लोग जुटे ,मची भगदड़ ,35 की मौत

ईरान :- आज ईरान के केरमान में जनरल सुलेमानी का जनाज़ा निकाला गया। जिसमें बहुत बड़ी संख्या में भीड़ जुटी। बताते चलें कि सुलेमान के सुपुर्द -ए -ख़ाक  से पहले अचानक लोगों के बीच भगदड़ मच गई।

 

10 लाख से अधिक जनसंख्या के बीच भगदड़ मचना बहुत से लोगों के मौत का पैगाम ले आया। चारों तरफ़ लोग एक दूसरे के ऊपर पैर  रखकर भागने लगें। भगदड़ ने बहुत जल्द ही भयावह रूप धारण कर लिया ,इसमें 35 लोगों की तत्काल घटना स्थल पर ही मौत हो गई।
और करीब 48 लोग बुरी तरीके से घायल हैं।

 

 

ईरान के सरकारी न्यूज़ चैनल के माध्यम से ज्ञात हुआ कि भीड़ इतनी ज़्यादा थी कि मौत का अंदाज़ा लगाना अभी  भी मुश्किल हो रहा है। यहाँ तक की इस भारी भीड़ की वजह से लोग मेट्रो स्टेशन से भी बाहर निकल पाने में असमर्थ थे।

बताया जा रहा है कि जनरल सुलेमानी ईरान का मशहूर चेहरा था इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है क्योंकि सुलेमानी के जनाज़े में बहुत बड़ी संख्या में कॉलेजों में पढ़ने वाली छात्राएं भी शामिल थीं।
लोगों ने (डेथ टू ट्रंप )के नारे भी लगाए।

ईरानी विदेश मंत्री जावेद ज़रीफ़ ने अपने क्रोध को व्यक्त करते हुए कहा कि हम सुलेमानी के मौत को व्यर्थ नहीं जाने देंगे। इसका हिसाब ज़रूर होगा। ईरानी विदेश मंत्री ने बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि आज सुलेमानी का जनाज़ा निकला ,लाखों की संख्या में भीड़ इकट्ठी हुई। क्या इतनी बड़ी भीड़ डॉनल्ड ट्रंप ने अपने पूरे ज़िन्दगी में देखी होगी ?
ट्वीट के माध्यम जावेद ज़रीफ़ ने कहा कि क्या अब भी तुम हमारे क्षेत्र की जानकारी हासिल करने के लिए अपने जोकरों पर निर्भर रहोगे ?

 


इस देश और देश के लोगों को तोड़ना किसी के बस की बात नहीं। पूरा ईरान एक साथ है और हमेशा रहेगा। अमेरिका की कोई भी कोशिश अब हम कामयाब नहीं होने देंगे।

जावेद ने कहा कि पश्चिमी एशिया से अमेरिका की शैतानी मौजूदगी का खात्मा शुरू हो गया है। ईरान अब अमेरिका की कोई भी कोशिश को पूरी नहीं होने देगा ।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button