सभी खबरें

मिलिए रियल लाइफ वायरस से, जो दोनों हाथों से लिखने में हैं कुशल

मुख्य बातें

 

 

  • रील लाइफ के वायरस से प्रभावित होकर रियल लाइफ में बनी वायरस
  • छत्तीसगढ़ की सातवीं कक्षा की छात्रा के पास है दोनों हाथों से लिखने का हुनर
  • मिरर लेखन करतीं हैं रायपुर निवासी काव्या चावड़ा
  • एक हाथ से सामान्य लिपि तो वही दूसरे हाथ से मिरर लेखन करने का कौशल

वर्ष 2009 में मशहूर निर्देशक राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित ब्लॉकबस्टर फिल्म 3 इडियट्स आज भी सैकड़ों लोगों के दिल में राज करती है. जहाँ एक ओर फिल्म के सभी किरदारों ने अपने अपने किरदार को बखूबी निभाते हुए दर्शकों को खूब लोटपोट किया था तो वहीँ दूसरी ओर 'वायरस' का रोले निभाने बोमन ईरानी ने अपने दोनों हाथों से लिखने वाले हुनर से सबको हैरान भी कर दिया था. कहते हैं ना भारत विभिन्नता का देश है और यहाँ आपको विभिन्न प्रकार के लोग अलग अलग तरह के हुनर के साथ मिल जायेंगे. और इस वाक्य को सत्य साबित कर दिखाया है रायपुर की एक लड़की काव्या चावड़ा ने. फिल्म 3 इडियट्स के किरदार वायरस से प्रेरणा लेते हुए काव्या ने भी दोनों हाथों से लिखने का कौशल विकसित किया है. हालाँकि काव्या एक हाथ से सामान्य लिपि लिखती हैं और दूसरे हाथ से उसका उल्टा लिखती हैं, यानी की मिरर राइटिंग।  

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की निवासी काव्या चावड़ा कक्षा सातवीं में पढ़ती हैं. फिल्म 3 इडियट्स के लोकप्रिय किरदार एवं इंजीनियरिंग कॉलेज के डीन वीरू सहस्त्रबुद्धे, 'वायरस' से प्रेरित होकर काव्या ने भी दोनों हाथों से लिखने का मन बना लिया. इसी जज़्बे के साथ ही काव्या ने भी दोनों हाथों से लिखने का अभ्यास करना शुरू कर दिया. काव्या के अनुसार, उन्होंने यह अभ्यास तीन से चार वर्ष पूर्व शुरू किया था. वह कहते हैं की इस कार्य को करने के लिए काफी अधिक एकाग्रता की ज़रूरत होती है. काव्या को इस कौशल का अभ्यास करते हुए तीन से चार वर्ष हो चुकें हैं और वह अब अपने दोनों हाथों से लिख सकती हैं. साथ हिओ वह अपने दूसरे हाथ से लिखते हुए मिरर लेखन भी करती है. साथ ही काव्या ने बताया कि पहले उन्होंने अंग्रेजी में इस तरह लिखना सीखा और फिर हिंदी में भी इस तरह से लिखना शुरू कर दिया। साथ ही उन्होंने संदेश भी दिया कि ऐसे समय में जब लोग अंग्रेजी सीखने की होड़ में लगे हैं, हमें अपनी मातृभाषा हिंदी को नहीं भूलना चाहिए एवं इसको भी बढ़ावा देना चाहिए।' काव्या के इस हुनर के बारे में उनके माता पिता को छः माह पूर्व ही पता चला हैं. उनके माता पिता कहते है की यह गर्व की बात है की उनकी बेटी के पास ऐसी प्रतिभा है.

जानिए क्या है मिरर राइटिंग
मिरर लेखन अर्थात वह लेखन जिसमे उल्टा लिखा जाता है. इस प्रकार के लेखन में वाक्यों के साथ साथ शब्दों को भी उल्टा लिखा जाता है. इन्हे पढ़ने के लिए मिरर यानि आईने का इस्तेमाल होता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button