सभी खबरें

Exits Polls: महाराष्ट्र में फडणवीस, तो हरियाणा में खट्टर की वापसी लगभग तय 

नई दिल्ली: महाराष्ट्र और हरियाणा दोनों राज्यों में सोमवार को मतदान किया गया। मतदान खत्म होने के बाद एक्जिट पोल आए। अलग अलग एक्जिट पोल के मुताबिक दोनों राज्यों में भाजपा का परचम फिर से लहरा रहा हैं। एक्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए को महाराष्ट्र और हरियाणा में दो-तिहाई बहुमत मिलने जा रहीं हैं। 

क्या कहते है अलग अलग एक्सिटस पोल्स, जाने यहां 

महाराष्ट्र में किस को मिलेंगी कितनी सीट 

इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्जिट पोल में 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में भाजपा-शिवसेना को 166-194 सीटें और कांग्रेस-राकांपा गठबंधन को 72-90 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया हैं। जबकि एबीपी-सीवोटर के एग्ज़िट पोल के मुताबिक बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 210 सीटें और कांग्रेस-राकांपा को 63 सीटें मिलने का अनुमान जताया हैं। वहीं, न्यूज18-इप्सॉस के एग्जिट पोल में बीजेपी को 142 सीटें और उसकी सहयोगी शिवसेना 102 सीटें, इसके अलावा कांग्रेस और राकांपा को केवल 17 और 22 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया हैं। यदि ये एग्जिट पोल्स के अकड़े सही बैठते है तो महाराष्ट्र में एक बार फिर फडणवीस की सरकार बनना तय हैं।  

हरियाणा का एग्ज़िट पोल

एग्जिट पोल्ल के नतीजों के अनुसार एक बार फिर हरियाणा में बीजेपी सरकार बनने जा रही हैं। टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल्ल के आंकड़े के मुताबिक बीजेपी+ को 71, कांग्रेस+ को 11 और अन्य के खाते में 8 सीटें जाने का अनुमान हैं। जबकि सीएनएन-इप्सॉस का अनुमान है कि हरियाणा में भाजपा को 75 और कांग्रेस को 10 सीटें मिलेंगी। इसके अलावा एबीपी न्यूज-सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 70, कांग्रेस को 8 सीट मिलने का अनुमान जताया गया हैं। इन सभी एग्जिट पोल के अकड़े देखने के बाद ये साफ़ देखा जा सकता है की बीजेपी यहां एक बार फिर वापसी कर रहीं हैं। और खट्टर फिर से सत्ता में आने जा रहीं हैं। 

हालांकि ये तो एग्जिट पोल्स का एक अनुमान हैं। इस चुनाव का परिणाम 24 अक्टूबर यानी गुरुवार को आएगा। लेकिन हम इस एग्जिट पोल्स के आकड़ो को छुपा भी नहीं सकते हैं। 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button