सभी खबरें

बजट 2020: मध्यप्रदेश/ ऐतिहासिक होगा इस बार का बजट, कमलनाथ कर सकते हैं बड़ी घोषणाएं

बजट 2020: मध्यप्रदेश/ ऐतिहासिक होगा इस बार का बजट, कमलनाथ कर सकते हैं बड़ी घोषणाए

भोपाल: खजाना तो खुलेगा पर किसके हांथ में क्या आएगा ये तो कमलनाथ के डिब्बे में अभी बंद है कौन खुश होता है कौन नाराज ये तो बजट आने के बाद ही पता चल पायेगा। कमलनाथ अभी दावोस में है खबर आ रही है कि कमलनाथ सरकार का बजट इस बार खास होने वाला है उनके आते ही सबसे पहला काम बजट पर फोकस होगा। माना जा रहा है कि 29 जनवरी को मंत्रालय पर बजट से सम्बंधित चर्चा हो सकती है।

मुख्यमंत्री कार्यालय के निर्देश पर सभी अधिकारियों को पूरे दस्तावेज के साथ 29 जनवरी को उपलब्ध रहने को कहा गया है। इस बैठक में वित्त मंत्री तरुण भनोट, मुख्य सचिव सुधीरंजन मोहंती, अपर मुख्य सचिव अनुराग जैन के साथ वित्त अधिकारी शामिल होंगे।

कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ के दावोस से आते ही बजट की तैयारियां तेज हो जाएँगी। साथ ही बताया जा रहा है कि सरकार “विज़न टू डिलीवरी रोडमैप 2025” के आधार पर बजट में विभागों का प्रावधान करने की तैयारी में है। साथ ही विभागों को कुछ नया काम भी देने की तैयारी में है और उसको पूरा करने का समय निर्धारण भी किया जायेगा।

क्या प्राथमिकताएं होंगी कमलनाथ की इस बजट में

  • कमलनाथ प्रत्येक काम को प्रोजेक्ट मोड में करवाने के प्लान में हैं
  • प्रत्येक प्रोजेक्ट के लिए समय सीमा निर्धारित कर बजट का आवंटन करेंगे
  • बजट में रोडमैप के हिसाब से प्राथमिकताएं तय कीं जाएंगी
  • कर्जमाफी योजना को पूरा करने के लिए लक्ष्य सरकार 2020-21 में रखेगी
  • कृषि और सहकारिता विभाग कर्जमाफी का तीसरा चरण इसी बजट के दौरान शुरू करेगी
  • नगरीय और पंचायत चुनाव होने वाले हैं इनके लिए भी सरकार बजट का प्रावधान रखेगी
  • मेट्रो परियोजना और मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए भी बजट का निर्धारण होगा
  • सरकार कर्मचारियों के लिए तथा पेंशनर के लिए भी महगाई भत्ता का ध्यान रखना चाहेगी

यह बजट कमलनाथ के लिए सबसे अहम् है सबकी नजरें कमलनाथ पर टिकी हुयी हैं कि किस विभाग को कितना महत्व इस बजट में दिया जायेगा। इस बजट में आम नागरिक भी अपने लिए कुछ उम्मीद लिए बैठा है, रोजगार की उम्मीद लिए यहाँ के विद्यार्थी भी इस बार बजट से उम्मीद लगये बैठे हैं, किसान भी उम्मीद में हैं, तथा शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग सभी को इस बजट से बहुत उम्मीदें हैं अब देखना यह होगा की कमलनाथ सरकार इस बजट में किस-किसको खुश कर पायेगी। उनकी क्या मुख्य प्राथमिकताएं होंगी। खजाना तो खुलेगा पर किसको क्या मिलेगा ये तो बजट आने के बाद ही पता चल पायेगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button