सभी खबरें

जानिए पाकिस्तान के ननकाना साहिब गुरुद्वारे में पथराव की असल कहानी

जानिए पाकिस्तान के ननकाना साहिब गुरुद्वारे में पथराव की असल कहानी

अलिशा सिन्हा की रिपोर्ट-

पाकिस्तान के ननकाना साहिब गुरुद्वारे में हाल ही में जमकर पथराव हुआ,बता दें कि जिस दिन पथराव हुआ उस दिन भारी संख्या में सिख श्रद्धालु ननकाना साहिब में मौजूद थे क्योंकि सिखों के दसवें गुरु, गुरुगोबिंद सिंह का जन्मोत्सव यानि की प्रकाशपर्व 2 जनवरी को था जिसकी वजह से काफी लोग वहां दर्शन के लिए आए हुए थे। लेकिन अचानक एक बात को लेकर पथराव के साथ प्रदर्शन शुरु हो गए। जिसकी वजह से गुरुद्वारे के अंदर महिलाएं और बच्चे फंस गए और ऐसी स्थिति में ज़ाहिर से बात है वो खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे होंगे।

पथराव की असल वजह

पाकिस्तान के पंजाब शहर के ननकाना साहिब में शुक्रवार को जमकर पथराव हुआ और उग्र भीड़ ने गुरुद्वारा ननकाना साहिब के बाहर तक़रीबन चार घंटे तक प्रदर्शन किया.साथ ही इस प्रदर्शन में सिख धर्म के खिलाफ जमकर नारे लगाए गए। बता दें कि बीते साल अगस्त में ननकाना साहिब के एक सिख परिवार ने छह लोगों पर उनकी 19 साल की लड़की जगजीत कौर को अग़वा करने और जबरन धर्म परिवर्तन कराकर एक मुसलमान लड़के से शादी करवाने का आरोप लगाया था.

हालांकि, बाद में पुलिस ने बताया था कि लड़की ने लाहौर की एक अदालत में मजिस्ट्रेट के सामने दफ़ा 164 के तहत बयान दर्ज करवाया था कि 'उसने बिना किसी दबाव के, अपनी मर्ज़ी के मुताबिक़ इस्लाम क़बूल करने के बाद मुहम्मद एहसान नाम के लड़के से शादी की है.'वाकई प्यार तो किसी भी धर्म,सम्प्रदाय,जाति के इंसान से भी हो सकता है इसमें कोई बड़ी बात नही लेकिन लोगो की भावनाएं तब ज्यादा आहत होती है जब शादी करने के लिए लड़की या लड़के का धर्म परिवर्तन कराया जाता है। क्योंकि प्यार करते दो लोगों के बीच जब जाति,धर्म और संप्रदाय बीच में नही आता तो फिर धर्म परिवर्तन की ये प्रथा कैसे बीच में आ जाती है? खैर इस धर्म परिवर्तन के मसले ने पथराव को भी धार्मिक रंग देने में बिल्कुल वक्त नही लगाया।

हम आपको नीचे सुमीत खुराना जो एक मेडिकल स्टूडेंट है उसके द्वारा ट्वीट किया हुआ पाकिस्तान का एक वीडियों दिखा रहे है जिसमें कथित तौर पर अगवाह की हुई लड़की के पक्ष में एक शख्स ये बोल रहा है कि सिख लड़की जिसने इस्लाम कबूल करके मुस्लिम युवक से शादी की उसका मानना है कि उसे ज़िंदा भी इस्लाम के लिए रहना है,मरना भी इस्लाम के लिए है। अब इस बात में कितनी सच्चाई है इसकी पुष्टि हम नही करते है।

भारतीयों की प्रतिक्रिया

भारत के पंजाब राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस मामले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान से दख़ल की अपील की है. अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर लिखा है- “मैं इमरान ख़ान से अपील करता हूँ कि वे इस मामले में तुरंत दखल दें और वहाँ फँसे श्रद्धालुओं को सुरक्षित निकाला जाए. साथ ही ऐतिहासिक गुरुद्वारे को भी बचाया जाए।” दिल्ली से अकाली दल के विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने इस घटना का एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें एक भीड़ गुरुद्वारे के बाहर सिख विरोधी नारे लगा रही है.उन्होंने ट्वीट में लिखा है, “मैं इमरान ख़ान से आग्रह करता हूँ कि वो ऐसी सांप्रदायिक घटनाओं के बारे में तत्काल कार्रवाई करें जिनसे पाकिस्तान में रहने वाले सिखों के मन में असुरक्षा की भावना बनती है.”

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button