सभी खबरें

लोक अदालत में राजीनामा भरने वालों को जज ने पौधा भेंट किया

विदिशा: जिला स्थित सिरोंज न्यायालय परिसर में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया। इस अवसर पर अभिभाषक संघ की ओर से पूर्व अध्यक्ष अवध नारायण श्रीवास्तव एवं न्यायालय की ओर से अपर सत्र न्यायाधीश निसार अहमद एवं अपर सत्र न्यायाधीश अमजद अली खान मौजूद थे जिन्होंने महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

मिली जानकारी के अनुसार इस नेशनल लोक अदालत में पक्षकारों की आपसी सहमति से कई प्रकरणों का निराकरण समझौता कर कराया गया साथ ही सिरोंज अपर सत्र न्यायाधीश निसार अहमद के न्यायालय में विद्युत मंडल सिरोंज के प्री लिटिगेशन के 40 प्रकरण निराकृत किए गए जिसमें विद्युत मंडल को ₹308679 की वसूली हुई। एक आपराधिक रिवीजन, एक आपराधिक अपील में राजीनामा तय हुआ, एक मोटर दुर्घटना दावा प्राधिकरण के मामले में समझौता हुआ और 14 साल से पति पत्नी के विवाद में पति पत्नी की आपसी सहमति से विवाह विच्छेद की डिग्री पारित की गई।

 

 

वहीं दूसरी तरफ अपर सत्र न्यायाधीश अमजद अली खान के न्यायालय में मोटर दुर्घटना के एक प्रकरण में पक्षकारों की आपसी सहमति से राजीनामा किया गया। जिसमें क्षतिपूर्ति के रूप में पीड़ित पक्षकार को दो लाख पचहत्तर हजार रूपए दिलाए गए। जिसके बाद सिरोंज बैंकों के 5 प्रकरण निराकृत किए गए जिसमें बैंकों को 37 हजार रुपए की वसूली हुई। 

सर्वाधिक प्रकरणों का निराकरण न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी हेमंत सिंह सिरोंज के न्यायालय में हुआ जिसमें नगर पालिका परिषद के जलकर संपत्ति कर एवं अन्य करों के 169 प्रकरणों का निराकरण किया गया। जिसमें नगर पालिका परिषद सिरोंज को 1,02,722 रुपए की वसूली हुई और169 व्यक्ति लाभान्वित हुए। इसी तरह दूरसंचार विभाग के 6 प्रकरणों में राजीनामा कराया गया जिसमें दूरसंचार विभाग को ₹6900 की वसूली हुई और 6 व्यक्ति लाभान्वित हुए एवं चेक बाउंस के 8 प्रकरणों में परिवादी एवं आरोपी की आपसी सहमति से राजीनामा कराया गया। 

आरोपियों से परिवादी को कुल 10 लाख 12 हजार 200 रुपए दिलाए गए और 16 व्यक्ति लाभान्वित हुए न्यायालय द्वारा परिवादी को परिवाद में प्रस्तुत न्याय शुल्क वापसी की गई एवं पांच पति पत्नी के भरण पोषण के आपसी सहमति से निपटाए गए जिसमें 18 व्यक्ति लाभान्वित हुए दो आपराधिक प्रकरणों में पक्षकारों की आपसी सहमति से समझौता कराया गया जिसमें 6 व्यक्ति लाभान्वित हुए।

वहीं इस नेशनल लोक अदालत में राजीनामा करने वाले पक्षकारों को न्यायधीश निसार अहमद, न्यायाधीश अमजद अली खान एवं न्यायाधीश हेमंत सिंह द्वारा पौधे भेंट किया गया। अदालत में  एडवोकेट गण, बैंक कर्मचारी, विद्युत विभाग, नगर पालिका, दूरसंचार विभाग और पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारी  उपस्थित रहे।

विदिशा से संवाददाता कमलेश जाटव की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button