सभी खबरें

65 वर्ष के हुए कैलाश सत्यार्थी, पढ़ें उनके जीवन से सम्बंधित खास खबरें

नई दिल्ली / भोपाल :– मध्यप्रदेश की धरती पर जन्म लेने वाले महान व्यक्तित्व कैलाश सत्यार्थी का आज जन्मदिन है। कैलाश सत्यार्थी का जन्म 11 जनवरी 1954 को विदिशा हुआ था। आज वह 65 वर्ष के हो गए।
कैलाश सत्यार्थी ने 1980 में “बचपन बचाओ आंदोलन” की स्थापना की। उसके बाद वह विश्व से बाल श्रम खत्म करने का निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने अपने 65 वर्ष की उम्र में 144 देशों के 43000 से अधिक बच्चों को बाल श्रम से मुक्त कराया, और ऐसे व्यक्ति को सजा भी दिलवाई जो निरंतर बाल श्रम को बढ़ावा दे रहे हैं।

उनके कार्यों को विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मानों व पुरस्कारों द्वारा सम्मानित किया गया है। इन पुरस्कारों में वर्ष 2014  का नोबेल शान्ति पुरस्कार भी शामिल है जो उन्हें पाकिस्तान की नारी शिक्षा कार्यकर्ता मलाला युसुफ़ज़ई के साथ सम्मिलित रूप से प्रदान किया गया है।

मध्यप्रदेश की धरती ऐसे महान पुरुष को जन्म देकर धन्य है। कैलाश सत्यार्थी आज पूरी दुनिया में बाल अधिकारों के परोपकारों में सबसे आगे रखे जाते हैं।

कैलाश सत्यार्थी का झुकाव शुरू से ही समाज सुधार और सेवा की दिशा में था. काॅलेज में पढ़ाते हुए आखिर में उन्होंने निर्णय ले ही लिया कि एक इंजीनियर के तौर पर अपना करिअर बनाने के बजाय वे अपना जीवन समाजसेवा के लिए समर्पित कर देंगे और खासकर बच्चों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम करेंगे।

शिवराज सिंह चौहान ने अपने ट्वीट के माध्यम से कैलाश सत्यार्थी को जन्मदिन की शुभकामनाएं एवं बधाई दी है।

 

बच्चों के बचपन में रंग भरने के लिए अपने जीवन के हर क्षण को समर्पित कर देने वाले नोबेल पुरस्कार से सम्मानित, मध्यप्रदेश के रत्न श्री @k_satyarthi जी को जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाई!

— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) January 11, 2020 “>http://

बच्चों के बचपन में रंग भरने के लिए अपने जीवन के हर क्षण को समर्पित कर देने वाले नोबेल पुरस्कार से सम्मानित, मध्यप्रदेश के रत्न श्री @k_satyarthi जी को जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाई!

— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) January 11, 2020

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button