सभी खबरें

लॉकडाउन और कोरोना के बीच विधानसभा पार्ट-2 कि तैयारियां तेज़, IAS वीरा राणा को बनाया गया चीफ इलेक्शन ऑफिसर

भोपाल से गौतम कुमार की रिपोर्ट 

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में उपचुनाव (Bi-election) होने वाले हैं। इसको लेकर सरकारें अपनी तैयारियों में जुट गईं है। इसी का ताज़ा उदहारण है नए चीफ इलेक्शन ऑफिसर (Chief Election Officer) अप्वॉइंट किया जाना। इंडियन एडमिनिस्ट्रेशन सर्विस (IAS) मध्यप्रदेश कैडर की सीनियर ऑफिसर वीरा राणा (Veera Rana) को यह काम सौंपा गया है। उन्हें इलेक्शन कमीशन ने नया चीफ इलेक्शन ऑफिसर अप्वॉइंट किया गया है। 

ज्ञात हो कि दल बदल के बाद मध्यप्रदेश में 24 सीटों पर विधानसभा के उपचुनाव होने हैं। इन सीटों पर भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) दोनों ने अपनी नज़रें गड़ाई हुई हैं क्योंकि यह सरकार बचाने और बनाने का सवाल है। इन 24 सीटों के लिए दोनों ही पार्टियां पूरा दम लगाएंगी। क्योंकि इस चुनाव के बल पर ही मध्यप्रदेश में आने वाले समय में किस पार्टी का दबदबा रहेगा यह तय किया जाएगा। तो इसको आप विधानसभा चुनावों से कम कतई नहीं आंक सकते हैं। 

पहले भी संभाल चुकी हैं महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां 

इससे पहले मुख्य निर्वाचन अधिकारी रहे वीएल कांताराव के निर्देशन में मध्य प्रदेश में 2018 के विधानसभा और 2019 के लोकसभा चुनाव हुए थे। भारत निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के लिए प्रदेश सरकार से तीन आईएएस अधिकारियों का पैनल बुलाया था। इसमें भारत निर्वाचन आयोग ने वीरा राणा के नाम पर मंजूरी दी है। राणा इसके पहले प्रशासन अकादमी में महानिदेशक, कुटीर और ग्रामोद्योग विभाग और सामान्य प्रशासन विभाग कार्मिक जैसे महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं।

15 जिले और 24 सीटों पर चुनाव 

ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित कई विधायकों के भाजपा में शामिल होने के बाद 22 सीटें खाली हो गई थीं जबकि दो सीट पहले से हीं खाली थी। मध्य प्रदेश में 24 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। यह सीटें प्रदेश के 15 जिलों में हैं। प्रदेश के मुरैना, भिंड, ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, सागर, अनूपपुर, रायसेन, इंदौर, देवास, धार, मंदसौर और आगर-मालवा जिले में उपचुनाव होंगे। तारीखों की घोषणा अभी नहीं हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button