सभी खबरें

हिजाब बनाम भगवा शॉल:- कर्नाटक में हिजाब विवाद गरमाया, स्कूल कॉलेज बंद

हिजाब बनाम भगवा शॉल:- कर्नाटक में हिजाब विवाद गरमाया, स्कूल कॉलेज बंद

  •  भावनाओं को अलग रखें संविधान हमारी गीता:- हाई कोर्ट 
  •  मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री बोले “हिजाब स्कूल की यूनिफार्म नहीं”
  •  आज 2:30 बजे फिर होगी कर्नाटक हाईकोर्ट में सुनवाई  

बैंगलोर:- कर्नाटक में हिजाब को लेकर विवाद अब हिंसा का रूप ले चुका है. शिक्षण संस्थानों में हिजाब पहनकर आने पर विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है. मंगलवार को बागलकोट और शिवमोग्गा जिले के दो कॉलेजों में पथराव और उडप्पी के एक कॉलेज में तकरार की घटना के बाद राज्य सरकार ने हाई स्कूलों और कॉलेजों को 3 दिन के लिए बंद करने के आदेश दिए हैं.

 

 मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने स्कूल कॉलेजों को बंद करने की घोषणा की है. इसके साथ ही उन्होंने सभी से शांति बनाए रखने की अपील भी की है.

 हिजाब विवाद का असर अब कर्नाटक से बाहर भी दिखने लगा है. मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने हिजाब पर प्रतिबंध लगाया है. उन्होंने कहा कि हिजाब यूनिफार्म का हिस्सा नहीं है. इसीलिए इस पर प्रतिबंध लगना चाहिए.उन्होंने कहा कि जानबूझकर स्कूलों का माहौल खराब करने की कोशिश हो रही है,अगले सत्र से स्कूलों में ड्रेस कोड सख्ती से लागू किया जाएगा. परमार ने यह भी कहा कहा कि भारत की मान्यता है जो लोग जिस परंपरा में विश्वास करते हैं उसका अपने घरों तक पालन करें.

 

 हिजाब विवाद का असर अब कर्नाटक से बाहर भी दिखने लगा है इस विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान की नोबेल पुरस्कार प्राप्त शिक्षा कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई ने ट्वीट किया कि हिजाब पहनने वाली लड़कियों को स्कूल जाने से रोकना काफी डरावना है.

कर्नाटक हाईकोर्ट ने हिजाब पर रोक को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर मंगलवार को सभी पक्षों की दलीलें सुनी बुधवार को 2:30 बजे इस पर सुनवाई होगी अदालत ने विद्यार्थियों से शांति की अपील की है. जस्टिस कृष्णा एस दीक्षित ने अधिवक्ताओं से अनुरोध किया कि हम भावनाओं को अलग रखें. कानूनों,कारणों और संविधान के अनुसार चलें क्योंकि संविधान हमारी गीता है.

 मध्यप्रदेश में अब स्कूलों में हिजाब बैन को लेकर सियासत का दौर शुरू हो गया है। अब इस मामलें में प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का बड़ा बयान सामने आया है। गृह मंत्री ने कहा कि कोई भी विवाद नहीं है, जहां विवाद है वहां भी हाईकोर्ट में मामला लंबित है। उन्होंने कहा कि ऐसे कोई भी प्रस्ताव मध्य प्रदेश सरकार में विचाराधीन नहीं है, इसलिए कोई भ्रम की स्थिति ना रहे।

वहीं, हिजाब मामलें में भोपाल से कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद की कड़ी प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में इस तरह का जो भी प्रस्ताव होगा उसका कड़ा विरोध करेंगे। किसी भी हाल में इसे लागू नहीं होने देंगे।

विधायक ने कहा कि हिजाब बैन करना दूर की बात है। यह देेश संविधान से चलेगा जो बाबा साहब अंबेडकर ने दिया है। यह देश गांधी की विचारधारा से चलेगा। यह देश गोडसे की विचारधारा और आपकी शर्तों से नहीं चलेगा।

 आगे देखना होगा हिजाब मामला और कितना तूल पकड़ता है 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button