सभी खबरें

पात्र हितग्राहियों को खाद्यान्न वितरण कराना सुनिश्चित करें, सांसद-विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न

पात्र हितग्राहियों को खाद्यान्न वितरण कराना सुनिश्चित करें- सांसद-विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न
:
सतना से सैफ़ी खान की रिपोर्ट – : मैहर सांसद गणेश सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सार्वजनिक वितरण प्रणाली, गेहूं खरीदी, खाद-बीज वितरण, वृक्षारोपण तथा जल संग्रहण एवं आपदा प्रबंधन संबंधी कार्यां की समीक्षा बैठक संपन्न हुई।बैठक में कलेक्टर  अजय कटेसरिया, अपर कलेक्टर  आईजे खलखो सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।सांसद  सिंह ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि पात्र हितग्राहियों को खाद्यान्न वितरण कराना सुनिश्चित करें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही नही बरती जाए।
     बैठक में सांसद  सिंह ने कहा कि राशन सामग्री वितरण शासन की महत्वपूर्ण योजना के तहत सभी पात्र हितग्राहियों को नवंबर 2020 तक खाद्यान्न वितरण हेतु पात्रता पर्ची जारी करें। जिन परिवारां द्वारा राशन सामग्री का उठाव नही किया जा रहा है, उनकी जांच कराई जाए तथा इसका प्रस्ताव आगामी ग्रामसभा में रखा जाए। कोविड-19 के दौरान प्रवासी श्रमिकों के वितरण हेतु प्राप्त राशन अरहर दाल का वितरण अनिवार्य रूप से कराएं। इसी प्रकार सांसद  सिंह ने गेहूं उपार्जन के लिए पंजीकृत किसानों से उपार्जित गेहूं एवं उनके भुगतान के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि जिन 300 किसानों का भुगतान शेष है, उनका भुगतान शीघ्र कराएं। गेहूं की गुणवत्ता की मैपिंग कराकर गोदामों में भण्डारण कराएं। 
         सांसद ने खाद, बीज वितरण, बोनी, धान रोपण, छिटंकाबोनी, दलहन-तिलहन, डबल-सिंगल लॉक, सूरजधारा योजना, अन्नपूर्णा, अनुदान योजना की समीक्षा की। उन्होने वन विभाग द्वारा किए गए वृक्षारोपण, उद्यान विभाग की योजनाओं, जल संवर्धन एवं बाढ़ आपदा प्रबंधन के कार्यों की समीक्षा की। सांसद  सिंह ने कहा कि जिले के 2666 ऐसे हितग्राही हैं जिन्हें राज्य सरकार ने जून के महीने में राशन उपलब्ध कराया था। जिनकी पात्रता पर्ची नहीं है। उन्होने कहा कि इन हितग्राहियों को उन हितग्राहियों में शामिल किया जाए, जो खाद्यान्न नही उठाते हैं। वन विभाग द्वारा अब तक 8,19,420 पेड़ लगाये गये हैं। वह कहां पर लगाये गये हैं उनके स्थान की जानकारी चाही गई। जिले में अब तक 272.70 मि.मी. कुल वर्षा हो चुकी है, जो पिछले वर्ष की तुलना में अधिक है। जिले में कुल 46 हजार 100 किसानों ने गेहूॅ का विक्रय किया था, जिसमें 45800 किसानों का भुगतान हो चुका है। मात्र 275 किसान शेष बचें हैं। वर्षा से 8505 मैट्रिक टन गेहूॅ का नुकसान हुआ है।
     बैठक में कलेक्टर द्वारा बताया गया कि जिले में 818 राशन दुकानों के माध्यम से पात्र हितग्राहियों को खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है। जून माह तक के खाद्यान्न का वितरण आधार कार्ड सीडिंग के आधार पर किया जा चुका है। जिले के 74510 परिवारों द्वारा 6 माह से खाद्यान्न सामग्री का उठाव नही किया गया है। इन परिवारों की जांच कराई जा रही है। जिले के 4 लाख 11 हजार 906 परिवारों को राशन सामग्री वितरण का आवंटन प्राप्त हो रहा है। गेहूं उपार्जन में वर्षा से खराब हुए गेहूं के संबंध में कलेक्टर ने बताया कि सोरटेक्स मशीन से गेहूं को सोरटेक्स कराने के प्रयास जारी है। 
        अपर कलेक्टर  खलखों ने अधिकारियों से कहा कि सभी विभागीय अधिकारी विभागीय कार्यों का निर्वहन जिम्मेदारीपूर्वक करें। विभागीय अधिकारियों द्वारा विभागीय योजनाओं, कार्यक्रमों एवं गतिविधियों की जानकारी दी गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button