सभी खबरें

Corona Virus : ऑफिसों- स्कूलों में रखें रोज़ाना सफाई, चेहरा छूने से बचे

 

  • कार्यस्थल पर नियमित करे साफ-सफाई
  • हैंडवाश करते रहें
  • सैनिटाइजर पास रखें
  • चेहरा पर हाथ लगाने से बचें
  • मास्क का उपयोग ज़रूर करें

नई दिल्ली : चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोनावायरस अबतक दुनियाभर के कई देशों में लोगों को अपने चपेट में ले चुकी है। इससे अबतक 3100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 75 से ज्यादा देशों में 91 हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। पिछले कुछ दिनों से देश में भी कोरोनावायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। इस बीच कोरोनावायसर को लेकर भ्रामक तथ्य, अफवाहें और डर भी फैल रहा है। ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है, बस जरूरी है कि घर से लेकर ऑफिस या कार्यस्थल तक आप सावधानियां बरतें।

कोरोनावायरस की गंभीरता को देखते हुए बेहद जरूरी है कि आप अपने घर के साथ-साथ ऑफिस, स्कूल-कॉलेज या कार्यस्थल पर भी साफ-सफाई और हाइजीन का ध्यान रखें। कारण कि घर के अलावा यही वो जगह है, जहां आप लगभग 8-9 घंटे का वक्त बिताते हैं। ऑफिस में लाग ज्यादा होते हैं, हर कोई अलग माहौल से आ रहा होता है तो ऐसे में संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO), अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल प्रिवेंशन(CDC) और देश के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय समेत कई स्वास्थ्य संगठनों ने बचाव को लेेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं।

कार्यस्थल पर नियमित साफ-सफाई
आप अपने कार्यस्थल पर जहां भी काम कर रहे हों, उसके आसपास और परिसर में साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। जिस डेस्क पर आप काम कर रहे हों, कंप्यूटर, बेसिक फोन और अन्य उपकरण पूरी तरह से साफ और हाइजीनिक हो। इन्हें कीटाणुनाशक स्प्रे से साफ कर लिया करें। कारण कि किसी सहकर्मी के खांसने या छींकने से इन उपकरणों पर वायरस फैल सकते हैं और आपके संक्रमित होने का खतरा रहता है।

हैंडवाश करते रहें
अपने कार्यस्थल पर आप एक नियमित अंतराल पर अपने हाथ साफ करते रहें। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि संक्रमण से बचाव के लिए दिनभर में पांच बार हाथ धोना जरूरी है। हाथ को साफ बहते हुए ठंडे या गर्म पानी में धोएं। साबुन पर्सनल हो या फिर लिक्विड हैंडवाश हो तो ज्यादा बेहतर है। 20 सेकंड तक दोनों हाथों को अच्छे से रंगड़कर साफ करें। साफ रूमाल, तौलिए से हाथ को अच्छे से पोछ लें या एयर ड्रायर से हाथ को सुखा लें।

Image result for coronavirus sanitizer

सैनिटाइजर पास रखें, चेहरा न छुएं
बार-बार हैंडवाश के लिए वाशरूम जाना संभव न हो तो आप अपने पास हैंड सैनिटाइजर रख सकते हैं। आप खुद से तय करें कि किस काम के बाद आपको अपने हाथ साफ करने चाहिए। काम करते वक्त आप कोशिश करें कि हाथों से अपने चेहरे को न छुएं। यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स के अध्ययन के मुताबिक एक व्यक्ति एक घंटे में 23 बार अपना चेहरा छूता है। इसलिए चिकित्सक लोगों को आंख, नाक और चेहरा छूने से मना कर रहे हैं।

मास्क का उपयोग
कार्यस्थल पर कर्मियों को अच्छी क्वालिटी का फेस मास्क दिया जाना चाहिए। खासकर सर्दी-जुकाम या खांसी से पीड़ित कर्मियों को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जरूरी नहीं कि ऐसे व्यक्ति कोरोनावायरस से ही पीड़ित हों। बदलते मौसम की वजह से यह वायरल फ्लू भी हो सकता है, लेकिन सावधानियां बरतने में ही बचाव है। वाशरूम में, कैंटीन में और अन्य जगह टीशू पेपर मौजूद होने चाहिए।

Image result for coronavirus mask

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button