सभी खबरें

बढ़ते पेट्रोल-डीज़ल के दामों के लिए कांग्रेस सरकार ज़िम्मेदार, उपभोक्‍ताओं को भुगतना पड़ रहा है खामियाजा : निर्मला सीतारमण 

नई दिल्ली : देशभर में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीज़ल के दामों को लेकर अब देश की वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने इसके पीछे रूस के साथ साथ पूर्व की कांग्रेस सरकार को ज़िम्मेदार ठहराया है। 

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एक दशक पहले पूर्ववर्ती यूपीए सरकार की ओर से जारी किए गए 2 लाख करोड़ रुपये के ऑयल बॉन्‍ड का खामियाजा उपभोक्‍ताओं को आज भी भुगतना पड़ रहा है, खुदरा बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है। उन्होंने कहा कि ऑयल बॉन्‍ड के एवज में साल 2026 तक ब्‍याज का भुगतान करना है। इसका सीधा असर टैक्‍सपेयर्स के पैसों पर पड़ेगा। 

इसके अलावा वित्‍तमंत्री ने राज्‍यसभा में एक सवाल के जवाब में कहा, ग्‍लोबल मार्केट में सप्‍लाई बाधित होने की वजह से पिछले कुछ सप्‍ताह से क्रूड ऑयल की कीमतों में तेज उछाल आया है। हालांकि, सरकार इससे निपटने के लिए लगातार कदम उठा रही है। 

गौरतलब है कि सरकारी तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल-डीजल के दाम बुधवार को 9 दिन में 8वीं बार बढ़ाए गए है। बुधवार यानी आज पेट्रोल के रेट में 80-85 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 70-75 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है।

बता दे कि सरकारी तेल कंपनियां अपने घाटे की भरपाई के लिए पेट्रोल-डीजल कीमतों में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी कर रही हैं। क्रिसिल रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के नुकसान की भरपाई के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमत में 15 से 20 रुपए का इजाफा करना होगा। इस लिहाज से देखें तो पेट्रोल-डीजल की कीमत में अभी और 18 रुपए की बढ़ोतरी हो सकती है।

खास बात ये है कि 5 राज्यों में आए चुनाव परिणाम के 12 दिन बाद से ही दाम बढ़ने शुरू हो गए है, जबकि कच्चे तेल के दाम घट रहे हैं। मंगलवार को कच्चा तेल 6.79% गिरावट के साथ 104.84 डॉलर/बैरल रहा। यह उच्चतम स्तर से 31% कम है। चुनाव के दौरान कंपनियों ने दाम नहीं बढ़ाए थे, इसलिए उसकी भरपाई अब शुरू कर दी गई है।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button