ग्लोबल गूंजताज़ा खबरेंपॉलिटिकल डोज़मेरा देशराज्यों सेलोकप्रिय खबरेंसभी खबरें

Budget 2023: महिलाओं और युवाओं को मिली बड़ी सौगात, वित्त मंत्री ने किया ये ऐलान

भोपाल। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण केंद्रीय बजट 2023-24 पेश किया। इस बजट में महिलाओं और युवाओं के लिए भी कई घोषणाएं की गई है। साथ ही युवाओं के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.O की शुरूआत की जाएगी। इस दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.O की शुरूआत की जाएगी। युवाओं को अंतरराष्ट्रीय अवसरों के लिए कुशल बनाने विभिन्न राज्यों में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किए जाएंगे।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी जानकारी
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 740 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के लिए अगले 3 वर्षों में 38,000 शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। तीन वर्षों में 47 लाख युवाओं को सहायता प्रदान करने के लिए एक अखिल भारतीय राष्ट्रीय शिक्षुता योजना के तहत प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण शुरू किया जाएगा। साथ ही बताया कि महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू होगी। इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज़ मिलेगा।

आयकरदाताओं की दी राहत

साथ ही मोदी सरकार 2.0 का अंतिम पूर्ण बजट प्रस्तुत करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने आयकरदाताओं को भी बढ़ी राहत दी है। आयकर में मिलने वाली छूट की सीमा ढाई लाख रुपए से बढ़ाकर तीन लाख रुपए किया गया है। इसके साथ ही कर ढांचे में सुधारकर छह की जगह पांच स्लैब में किया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने बताया कि अब तीन लाख रुपए तक कोई कर नहीं देना होगा। 3 से 6 लाख पर पांच प्रतिशत, 6 से 9 लाख पर 10 प्रतिशत, 9 से 12 लाख पर 15 प्रतिशत, 12 लाख से 15 लाख पर 20 प्रतिशत और 15 लाख से ऊपर 30 प्रतिशत टैक्स का प्रावधान किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button