सभी खबरें

भोपाल : जहां से गुजरते है मंत्री, विधायक उन सड़कों पर बिछाई डामर, आमजन वाली सड़कों को बदहाल छोड़ा, हर रोज़ हो रहे हादसे

भोपाल/खाईद जौहर : मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की 60% सड़कें अभी भी बदहाल है, बारिश के कारण जर्जर पड़ी सड़कों की मरम्मत अभी तक नहीं हो सकी है। जबकि 15 दिन (6 से 20 अक्टूबर के बीच) में सड़कें 100% सुधर जानी चाहिए थीं। सरकार और विभाग ने शहर की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का भले ही दावा कर रहा हो, लेकिन हकीकत इससे कोसो दूर हैं। स्थिति यह है कि शहर की मुख्य सड़कें अभी ही गड्ढों में तब्दील हैं। सड़कों पर बने बड़े-बड़े गड्ढे राहगीरों के लिए मुसीबत बन गए हैं।

शहर की कई सड़कें इतनी जर्जर हो गई है की अब ये जनता के लिए परेशानी का सबब बनकर आए दिन दुर्घटना को आमंत्रित करते रहती हैं। मजबूरी में जनता उन बदहाल सड़कों पर जान जोखिम में डाल कर यात्रा करने को मजबूर हैं। वहीं, दूसरी तरफ बारिश थम जाने के बाद से इन जर्जर पड़ी सड़कों से धूल के गुब्बारे उड़ने लगे है, जिसके कारण शहर में एयर पॉल्यूशन बढ़ रहा है। जबकि, गड्‌ढों और खराब सड़कों के कारण अयोध्या बायपास, कोलार, हमीदिया रोड जैसे भारी ट्रैफिक वाले इलाकों में हर रोज एक्सीडेंट हो रहे हैं।

बता दे कि कमिश्नर कवींद्र कियावत ने तीनों निर्माण एजेंसी PWD, नगर निगम और CPA को हर हाल में रिपेयरिंग करने को कहा था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। खबरों की मानें तो शहर की सड़कों की रिपेयरिंग में भी वीआईपी और आम ट्रीटमेंट नजर आ रहा है। जहां से मंत्री, विधायक या अफसर गुजरते हैं, वहां तो सड़क पर डामर की परत बिछाई जा रही है, लेकिन जिन सड़कों से आमजन गुजरते हैं, उनके गड्‌ढे भी सही ढंग से नहीं भरे जा सके हैं। वीआईपी ट्रीटमेंट वाली सड़कों में मंत्रालय और चार इमली का हिस्सा प्रमुख है। दूसरी ओर शाहपुरा, कोलार, अयोध्या बायपास, बावड़ियाकलां, होशंगाबाद रोड, कोहेफिजा, दानिश नगर, इंद्रपुरी, आनंद नगर, करोंद, भोपाल टॉकीज के सामने आदि इलाकों में सड़कें अब तक चकाचक नहीं हो पाई है। ​​​​​​

बताया जा रहा है कि CPA मंत्रालय, चार इमली समेत अपने हिस्से की सड़कें सुधार रहा है, लेकिन 15 दिन में रिपेयरिंग का काम पूरा नहीं हो सका। अभी चार इमली और मंत्रालय के पास वाली सड़क पर डामर की परत बिछाई जा रही है।

इधर, इस मामले में नगर निगम कमिश्नर केवीएस चौधरी कोलसानी का कहना है कि करीब 40% रिपेयरिंग का काम पूरा हो चुका है। बेहतर तरीके से रिपेयरिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। शेष काम भी जल्दी पूरा किया जाएगा। वहीं, PWD के चीफ इंजीनियर संजय मस्के ने बताया कि कोलार और हमीदिया रोड की रिपयेरिंग की गई है। कुछ हिस्सा नगर निगम के पानी और सीवेज लाइन का काम चलने की वजह से छूटा है। नवंबर में दोनों सड़कों पर डामरीकरण कराया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button