सभी खबरें

भोपाल : सॉस फैक्ट्री में फटा बॉयलर, मां की गोद से 25 फीट दूर जा गिरी बेटी, पहुंचाया अस्पताल, इलाक़े में दहशत 

मध्यप्रदेश/भोपाल – गुरुवार दोपहर सूखी सेवनिया थाना क्षेत्र स्थित ग्राम सैयद सेमरा में बनी टेस्ट एंड टेस्ट फूड्स की कैचअप (सॉस) फैक्ट्री में बॉयलर फटने से दहशत फैल गई। धमाका इतना तेज था कि एक टन वजनी बॉयलर का 300 किलो का एक टुकड़ा 50 मीटर दूर जा गिरा। ऐसा ही एक टुकड़ा उड़कर 500 मीटर दूर बिजली के तार को तोड़ते हुए खेत में गिरा। गनीमत ये रही कि 16 मजदूर लंच करने के लिए फैक्ट्री से दूर गए थे, नहीं तो यहां बड़ी घटना हो सकती थी। बताया जा रहा है कि धमक इतनी तेज थी कि फैक्ट्री के पास से गुजर रही महिला की गोद से दो साल की बेटी 25 फीट दूर जा गिरी। जिसके सर पर चोट आई हैं। साथ में तीन बच्चियां और थीं, जिन्हें गेहूं के खेत में ग्रामीणों ने ढूंढकर निकाला।

फैक्ट्री संचालक रुही बख्श ने बताया कि हमने दो बॉयलर लगाए हैं, एक बार में एक का ही इस्तेमाल होता है। जो बॉयलर फटा है, उसका वजन एक टन होगा। इसमें तीन हिस्से होते हैं। शायद सेफ्टी वॉल्व से प्रेशर रिलीज न होने के कारण ये हादसा हुआ होगा। इससे 300 किग्रा वजनी टुकड़ा फैक्ट्री की दीवार और टिन की चद्दर को तोड़ते हुए उड़ गया। इसके भी दो टुकड़े हो गए। एक करीब 50 मीटर दूर गिरा और दूसरा 500 मीटर दूर खेत में गिरा।

वहीं, सैयद सेमरा निवासी नीतू सैनी ने बताया कि गुरुवार दोपहर करीब दो बजे हम प्रसाद चढ़ाकर मंदिर से घर लौट रहे थे। फैक्ट्री के बगल से गुजरते समय बहुत तेज धमाका हुआ। धमाके ने फैक्ट्री की दीवार तोड़ दी और टिन की छत भी उड़ गई। पूरे इलाके में धुआं ही धुआं था। बेटी रेआंशी मेरी गोद से छूटकर खेत में जा गिरी। हम सब भी उस रास्ते से 20-25 फीट दूर गिरे और बेहोश हो गए। मेरे चेहरे और जांघ में चोट आई थी। गांववालों ने हमें अस्पताल पहुंचाया, तब होश आया।

इधर, नीतू के रिश्तेदार सोनू ने बताया कि धमाके की आवाज सुनकर हम सब फैक्ट्री के पास पहुंचे। बच्ची के रोने की आवाज को भांपकर हम फैक्ट्री से 25 फीट दूर गेहूं के खेत में पहुंचे। यहां रेआंशी पड़ी थी, उसके सिर पर चोट थी। थोड़ी दूर पर चांदनी और सिमरन भी मिली। सभी को अस्पताल पहुंचाया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button