सभी खबरें

मध्यप्रदेश/ भोपाल में बंद के दौरान कायम रहा अमन-चैन, कहीं बंद तो कहीं खुली रहीं दुकानें

 

भोपाल: एनआरसी और सीएए के विरोध में बुधवार को राजधानी में भारत बंद का मिलाजुला असर देखने को मिला। बुधवारा, इतवारा जैसे बाजार तकरीबन पूरी तरह से बंद रहे। वहीं चौक और सराफा बाजार में मिलाजुला असर दिखाई दिया।

दुकानों और घरों के बाहर एनआरसी, सीएए के विरोध में पोस्टर लगे नजर आए तो वहीं न्यू मार्केट में इसके समर्थन में दुकानें एक घंटे ज्यादा खुलीं रहीं। सबसे बड़ी बात ये रही कि शहर में अमन कायम रहा। दुकानें बंद कराने को लेकर बुधवार सुबह एक-दो जगह हुई छिटपुट बहस के अलावा शहर में कोई विवाद नहीं हुआ।

ओल्ड भोपाल की लगभग सभी दुकानें बंद रहीं 
बुधवारा, इतवारा, काजी कैंप, करोंद, हमीदिया रोड, जहांगीराबाद, कमला पार्क, लिली टॉकीज क्षेत्र की ज्यादातर दुकानें सुबह से ही बंद रहीं। दुकानों और अपने वाहनों पर नो एनआरसी, नो सीएए के पोस्टर लगे नजर आए। इकबाल मैदान पर विरोध में प्रदर्शन बुधवार को भी जारी रहा। दोपहर दो बजे के बाद अलग-अलग रैलियों के रूप में लोग तिरंगा हाथ में लिए इकबाल मैदान पर जमा होने शुरू हुए। शाम करीब छह बजे तक लोग लौट भी गए। हालांकि, चौक बाजार और सराफा बाजार दिनभर खुले रहे।

नया शहर- बंद का असर देखने को नहीं मिला
न्यू मार्केट, दस नंबर मार्केट, एमपी नगर, शाहपुरा, कोलार, बागसेवनिया, गोविंदपुरा और पिपलानी की इक्का-दुक्का दुकानों को छोड़कर बाजार पूरी तरह से खुले रहे। न्यू मार्केट की कुछ दुकानों पर तो एनआरसी, सीएए के समर्थन में पोस्टर लगाए गए। इन पर लिखा था सीएए के समर्थन में मेरा प्रतिष्ठान एक घंटे ज्यादा खुला रहेगा। यात्री बसों का संचालन रोज की तरह ही जारी रहा, हालांकि मैजिक वाहन कम ही चले।

ये थीं पुलिस की तैयारियां
एनआरसी और सीएए के विरोध में प्रदर्शन करने वाले हर संगठन से पुलिस और प्रशासन के अफसर लगातार बात करते रहे।

    केवल जबरन बंद कराने वालों और जबरन बाजार खुलवाने वालों पर कार्रवाई के निर्देश थे।
    शहर की सुरक्षा व्यवस्था में तीन हजार पुलिसकर्मी लगाए गए थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button