सभी खबरें

आधार कार्ड बनाने के नाम पर हो रही है अवेध वसूली

सीधी से द लोकनीति के लिए गौरव सिंह की रिपोर्ट

सीधी : जिले में आधार कार्ड बनाने के नाम पर चल रहे फर्जीवाड़े पर रोक नहीं लग पा रही है।निजी दुकानों में फर्जी तरीके से चल रही आधार कार्ड बनाने के मामले को लगातार उठाए जाने के बाद भी निजी दुकान संचालकों द्वारा चोरी छिपे किया जा रहा है।वहीं शासकीय संस्थानों में आधार कार्ड बनवाने के लिए भीड़ जुटने लगी है। लेकिन भीड़ ज्यादा जुटने से अब बैंको सहित अन्य शासकीय संस्थानों में भी आधार कार्ड बनाने के नाम पर लोगों से अवैध रूप से वसूली शुरू कर दी गई है।
एक ऐसा ही मामला जिला मुख्यालय में संचालित आईसीआईसीआई बैंक शाखा का सामने आया है, जहां आधार बनाने के नाम पर प्रति आधार कार्ड अवैध तरीके से डेढ़-डेढ़ सौ रूपए वसूल किए जाने की शिकायत संबंधित उपभोक्ता द्वारा उपखंड अधिाकारी गोपद बनास के पास की गई है। शिकायतकर्ता दीपक त्रिपाठी ने एसडीएम गोपद बनास को दिए गए शिकायती आवेदन में बताया कि 23जनवरी को मेरी पत्नी बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए सीधी शहर में संचालित आईसीआईसी बैंक शाखा में गई थी, जहां बैंक प्रबंधन द्वारा कहा गया कि आधार फार्म उपलब्ध नहीं है, आप बैंक के बाहर बगल में फोटोकॉपी दुकान से फार्म ले आएं, वहां जाने पर दो आधार फार्म के लिए प्रति नग 150रूपए दुकान संचालक द्वारा लिया गया। मेरे द्वारा भी आधार वेरीफिकेशन के दौरान बैंक प्रबंधन से पूछे जाने पर संबंधित आपरेटर द्वारा प्राइवेट बैंक का हवाला देते हुए 100 रूपए मात्र फीस की बात कही गई। जब कि जहां तक मुझे जानकारी है, आधार कार्ड नि:शुल्क बनाया जाता है। संबंधित उपभोक्ता द्वारा शिकायती आवेदन के माध्यम से एसडीएम गोपद बनास से मामले में जांच कराकर कार्रवाई की मांग की गई है।
आधार फर्जीवाड़े पर कब अधिकारी देंगे ध्यान-
शहर सहित पुरे जिले भर में आधार कार्ड बनाने के नाम पर चल रहे फर्जीवाड़े पर आखिरकार जिम्मेदार अधिकारी कब ध्यान देंगे। क्योंकि अभी तक उक्त मामले में जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा किसी भी प्रकार की जांच कार्रवाई नहीं की गई है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button