सभी खबरें

बड़वानी : अवैध खनिज उत्खनन एवं परिवहन करने वालों पर की जायेगी कठोर कार्यवाही 

अवैध खनिज उत्खनन एवं परिवहन करने वालों पर की जायेगी कठोर कार्यवाही 
बड़वानी से हेमंत नागझिरिया की रिपोर्ट : –
 जिले में अवैध खनिज, रेत खनन एवं परिवहन करने वाले माफियाओं के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। इसके लिए राजस्व, पुलिस, खनिज एवं वन विभाग मिलकर कार्यवाही करेंगे। जिससे दोषियों पर कठोरतम कार्यवाही के साथ-साथ अधिकतम जुर्माना वसूला जा सके। 
    कलेक्टर  शिवराज सिंह वर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को सम्पन्न जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक में उक्त निर्णय किया गया। इसके तहत तय किया गया कि अवैध रेत खनन एवं परिवहन करने वाले स्थलों की जानकारी को चारों विभाग मिलकर सांझा करेंगे और कार्यवाही भी संयुक्त रूप से करेंगे। जिससे अवैध गतिविधियों में संलग्न रेत माफियाओं के पकड़े गये संसाधनों पर अधिक से अधिक जुर्माना लग सके। बैठक के दौरान तय किया गया कि अवैध खनन एवं परिवहन में संलग्न लोगों पर अनिवार्य रूप से एफआईआर भी करवाई जायेगी। 
    बैठक के दौरान यह जानकारी मिलने पर कि अवैध रेत खनन एवं परिवहन में संलग्न टेक्टर-ट्राली पर पंजीयन नम्बर नही होने से उन पर कार्यवाही के दौरान अनावश्यक रूप से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस पर तय किया गया कि कार्यवाही के दौरान परिवहन विभाग के अमले को भी सम्मिलित किया जाये जिससे वे दोषी वाहन मालिकों के विरूद्ध यातायात नियमों का उल्लंघन का भी केस दर्ज कर सके। 
    इसी प्रकार बैठक के दौरान तय किया गया कि जिले में ठेकेदार को आवंटित 23 खदानों को जल्दी से जल्दी प्रारंभ करवाया जाये। जिससे आमजनों को अपने निर्माण कार्यो हेतु वैध तरीके से रेत उपलब्ध हो। 
    बैठक में कलेक्टर  शिवराज सिंह वर्मा के साथ-साथ वनमण्डलाधिकारी डाॅ. अनुपम सहाय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  आरडी प्रजापति, जिला खनिज अधिकारी  रविन्द्र परमार, जिला परिवहन अधिकारी  रितु अग्रवाल उपस्थित थी।   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button