क्या "आप" भी मोबाइल से करते है पैसे का लेनदेन तो हो जाये सावधान

 

 इंस्टेंट मैसेजिंग सेवा मुहैया कराने वाली व्हाट्सएप, फेसबुक जैसी ऐप को लेकर हैकिंग की खबरें तेजी से बढ़ रही है, लंबे समय से डाटा प्राइवेसी को लेकर चल रही बहस के बीच में अब मोबाइल वॉलेट यूजर्स के लिए भी बहुत खतरा बढ़ गया है।आज के डिजिटल इंडिया के दौर में ज्यादा से ज्यादा लोग मोबाइल वॉलेट की मदद से पेमेंट को तवज्जो दे रहे है।इसी के साथ ही अब लोगों के साथ धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ते जा रहे है। ऐसे में आपको भी इस तरह के फ्रॉड को लेकर सावधान रहना चाहिए क्योंकि जरा सी लापरवाही की वजह से आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

KYC के नाम पर अकाउंट साफ कर रहे हैं हैकर्स जानिए क्या है पूरी बात।

 हैकर्स अपना रहे हैं नए-नए हथकंडे लोगों की मेहनत की कमाई को ठगने के लिए कई जगहों से ऐसी खबरें आ रही है कि, मोबाइल वॉलेट KYC पूरा करने के नाम पर हैकर्स चूना लगा रहे हैं।यह यूज़र्स को कॉल करके कहते हैं कि आप अपने मोबाइल वॉलेट का KYC  पूरा कर लीजिए नहीं तो कंपनी आपका अकाउंट बंद या सस्पेंड कर देगी।KYC पूरा करने के नाम पर यह हैकेर्स लोगों से एक ऐप इंस्टॉल करने को बोलते हैं और ऐसी ऐप की मदद से हैकर बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं।


जानिए कैसे लगा रहे हैं हैकर्स ग्राहकों को चूना।

हैकर्स लोगों को कॉल करके कहते हैं कि,आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।आप घर बैठे ही अपने मोबाइल पर KYC पूरा कर सकते हैं। इसके लिए बस उन्हें अपने मोबाइल पर एक ऐप इंस्टॉल करना होगा। इसके लिए हैकर्स लोगों से सॉफ्टवेयर कोड मांगते है। इसी कोड की मदद से हैकर्स लोगों के खाते से पैसे निकाल रहे हैं।दरअसल इस कोड की मदद से हैकर्स लोगों के फोन में कांटेक्ट लिस्ट, मैसेज समेत फोटो तक देख सकते हैं लोगों के लिए परेशानी की बात यह है कि इस सॉफ्टवेयर को आसानी से डिलीट भी नहीं किया जा सकता है।

मोबाइल वॉलेट कंपनियां कर रही है ग्राहकों को सावधान।

चौका देने वाली बात यह है कि इस तरह की धोखाधड़ी से मोबाइल वॉलेट कंपनियां भी अनजान है। कंपनियां भी समय-समय पर अपने ग्राहकों को सावधान रहने के लिए SMS व अन्य माध्यमों से आगाह करती रहती है। एक मोबाइल वॉलेट कंपनी PAYTM ने इस संबंध में लोगों को जानकारी देने के लिए ब्लॉग  भी लिखा है। इसमें बताया गया है कि पेटीएम की फुल KYC सिर्फ कंपनी के एजेंट ही कर सकते हैं एजेंट फुल KYC कस्टमर के सामने ही बैठकर पूरा करते हैं।

Exit mobile version