सभी खबरें

संसद सत्र आज से: सरकार के सामने वोट और वायरस दो बड़ी चुनौतियां, कल पेश होगा आम बजट, क्या कुछ हैं खास 

संसद सत्र आज से: सरकार के सामने वोट और वायरस दो बड़ी चुनौतियां, कल पेश होगा आम बजट, क्या कुछ हैं खास 

  •  संसद सत्र आज से
  •  संसद में आज पेश की जाएगी आर्थिक समीक्षा
  •  दो चरणों में होगा बजट सत्र
  •  बजट सत्र हंगामेदार होने के आसार

 

 

नई दिल्ली/गरिमा श्रीवास्तव :– आज से संसद का सत्र शुरू हो रहा है. मंगलवार को देश का आम बजट पेश किया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को संसद में चौथा बजट पेश कर रही हैं. इस बार वित्त मंत्री के सामने दो बड़ी चुनौतियां खड़ी हो चुकी हैं. वोट और वायरस दोनों बड़ी चुनौतियां एक साथ होंगी.

 जानकारों का कहना है कि वह सरकारी तिजोरी से ज्यादा जीडीपी के ग्राफ और ईवीएम के बटन को तवज्जो दे सकती हैं. एक तरफ जहां उम्मीद है कि स्वास्थ्य और सामाजिक क्षेत्र में खर्च बढ़ाया जाएगा वहीं आयकर में ज्यादा छूट की उम्मीद नहीं रखी जा सकती है.

 

 ऐसी उम्मीद की जा रही है कि स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाएं इस बजट में रहेंगी. पिछले बजट में उपेक्षित रह गया शिक्षा क्षेत्र को इस बार उम्मीद तो बहुत है लेकिन मौजूदा हालात में बड़ी बजट की संभावना कम है. ऐसी बातें भी कही जा रही है कि बजट में सरकार ऐसे सेक्टर पर जोर देगी जहां रोजगार पैदा हो सकें.

 हंगामेदार बजट सत्र होने के आसार:-

 ऐसे आसार लगाए जा रहे हैं कि बजट सत्र हंगामेदार होने वाला है पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बीच संसद का बजट सत्र सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ शुरू होगा. और फिर देश की आर्थिक समीक्षा पेश की जाएगी लोकसभा में मंगलवार सुबह 11:00 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी.

 

 एक तरफ जहां सरकार ने अपनी तैयारी की है तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस ने सरकार को घेरने के लिए विपक्ष को एक करने की मुहिम चला रखी है. प्रोटोकॉल के साथ बजट सत्र चलेगा लोकसभा और राज्यसभा बुधवार से अलग-अलग समय पर चलेगी. सत्र दो चरणों में चलेगा, पहले चरण में 30 जनवरी से 11 फरवरी तक चलेगा दूसरा चरण 14 मार्च से 8 अप्रैल तक होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button