सभी खबरें

बेरोजगारों पर कहर: जान देने को मजबूर चयनित शिक्षक और बेरोजगार, सरकार के लिए जरूरी जनदर्शन कार्यक्रम

बेरोजगारों पर कहर: जान देने को मजबूर चयनित शिक्षक और बेरोजगार, सरकार के लिए जरूरी जनदर्शन कार्यक्रम

 

  •  बेरोजगारी के कारण एक महिला ने की जान देने की कोशिश
  •  बेरोजगारी से परेशान युवा
  •  चयनित शिक्षकों को नहीं मिली नियुक्ति

 

 भोपाल/ गरिमा श्रीवास्तव:- मध्य प्रदेश में बेरोजगारी का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. हालात ऐसे हैं कि युवा जान देने को मजबूर हो गए हैं.

 वहीं दूसरी तरफ सरकार के लिए चुनाव ज्यादा महत्वपूर्ण नजर आ रहे हैं. उप चुनाव की तारीख की घोषणा हो गई है. 30 अक्टूबर को मध्य प्रदेश की 4 सीटों पर उपचुनाव होने हैं.

 अप चुनाव नजदीक आ रहा है तो मुख्यमंत्री के भी दौरे शुरू हो गए हैं. जनदर्शन कार्यक्रम के माध्यम से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उन क्षेत्रों का दौरा करने में जुटे हैं जहां से वोट बटोरना है.

 सरकार के इस वोट बटोरने की राजनीति में युवा पिस रहे हैं.

 ऐसा मालूम हो रहा है जैसे हमारे देश में राजनेता बनना राजनीति में कैरियर बनाना, राजनीतिक करियर के लिए पार्टी बदलना आसान है उतना ही मुश्किल अब नौकरी पाना नजर आ रहा है. कल ही एक एमबीए पास लड़की की ऐसी मानसिक दशा हो गई कि वह रेलवे क्रॉसिंग कर रेल की पटरी पर जान देने के लिए खड़ी हो गई. वजह यह थी कि उसे नौकरी नहीं मिल रही थी, मध्यप्रदेश के बैतूल जिले के सोनाघाटी रेलवे क्रॉसिंग पर ऑटो के भीतर से वीडियो बनता दिखाई देता है. मुंह को दुपट्टे से बांध ट्रेन की आवाज सुनकर एक लड़की रेलवे क्रॉसिंग पार करती है और ट्रेन के सामने खड़ी हो जाती है पर ऑटो वाले की सूझबूझ से उस लड़की की जान बचाई जाती है.

 यहां उस लड़की के जान देने का कारण कोई प्रेम में हार जाना नहीं है, लड़की ट्रेन के सामने आकर इसलिए जान देने की कोशिश कर रही थी क्योंकि वह एमबीए पास हो जाने के बाद भी बेरोजगार है.

 बेरोजगारी ने इतनी बड़ी हताशा पैदा कर दी है कि बेरोजगारी और बीमारी से युवती डिप्रेशन में थी जिसके कारण उसने आत्महत्या जैसा कदम उठाने की कोशिश की थी.. हालांकि मुख्यमंत्री ने इसे लेकर ट्वीट तो कर दिया कि मैं अपने भांजे-भांजियों से कहना चाहता हूँ कि जीवन में कोई भी समस्या आये तो अपने परिजनों और दोस्तों के साथ बैठकर बात करना ही उचित होता है। बात करने से हर समस्या का समाधान मिलता है। आवेश में आकर उठाया गया कदम हमेशा गलत होता है, आप सदैव अपने मन की बात दूसरों के साथ साझा करें।

मैं ऑटोरिक्शा चालक मोहसिन को बेटी का जीवन बचाने के लिए धन्यवाद देता हूँ।

https://twitter.com/ChouhanShivraj/status/1442761785325461505?s=19

 मुख्य मंत्री के इस ट्वीट के बाद मध्य प्रदेश के परेशान बेरोजगार युवा चयनित शिक्षक पटवारी इत्यादि ने कमेंट सेक्शन के माध्यम से अपनी बातें रखनी शुरू कर दी. पर सरकार को शायद इन चीजों से बिल्कुल भी असर नहीं पड़ता. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button