लटेरी जनपद की ग्राम पंचायत गोला खेड़ा में सचिव व रोजगार सहायक स्वच्छता अभियान के नाम पर डकार रहे मोटी रकम

सिरोंज/विदिशा/लटेरी से कमलेश जाटव की रिपोर्ट – स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) का मुख्य‍ उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता, साफ सफाई तथा खुले में शौच करने की प्रथा को समाप्त करने की गतिविधियों को बढावा देकर ग्रामीण क्षेत्र में लोगों के जीवन में सुधार लाना हैं। मिशन लक्ष्य 31 अक्टूबर 2019 तक स्वच्छ भारत की स्थिति प्राप्त करना था। 

स्वच्छ भारत की स्थिति प्राप्त करने के लिए एवं शौचालय-विहीन परिवारों को व्यक्तिगत शौचालय निर्माण हेतु प्रोत्साहित करने हेतु योजना के अंतर्गत चिन्हांकित शौचालय-विहीन एवं पात्र परिवारों को व्यक्तिगत शौचालय निर्माण करने पर 12000/-रुपए की प्रोत्साहन राशि राज्य स्तर से सरलीकृत प्रक्रिया के अनुसार सीधे उनके बैंक खाते में हस्तांतरित करने का प्रावधान हैं। स्वच्छ भारत मिशन की शासन के ही जिम्मेदार जनपद पंचायत लटेरी सी ईओ निर्देशक शर्मा की ग्राम पंचायत गोला खेड़ा कला के सचिव मेंबर सिंह प्रजापति/रोजगार सहायक नीरज मीना द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के नियमों की धज्जियां उड़ाई गई। 

 

 

हम आपको जनपद पंचायत लटेरी की ग्राम पंचायत गोला खेड़ा कला का नजारा बताते हैं। हितग्राहियों द्वारा शौचालय का गड्ढा बनाए बिना ही चार दीवारों के बीच में शौचालय सीट लगाकर राशि का आहरण हितग्राहियों को कराया गया और प्रधानमंत्री आवास के पात्र हितग्राहियों से 10000 रुपए लिए गए। यह सब सचिव मेंबर सिंह प्रजापति/ रोजगार सहायक सचिव नीरज मीना की मिलीभगत से किया गया ग्राम पंचायत गोला खेड़ा कला की सरपंच श्रीमती प्रीति साक्षर हैं। 

 

 

द लोकनीति टीम ग्राम पंचायत गोला खेड़ा कला पहुंची तो कुंजीलाल अहिरवार एवं धनराज अहिरवार के मकान पर स्वच्छता भारत मिशन अंतर्गत शौचालय का निर्माण पूर्ण किए बिना ही योजना अंतर्गत सचिव मेंबर सिंह/रोजगार सहायक सचिव नीरज मीना की मिली भगत से हितग्राहियों की राशि निकाली गई। शौचालय का कोई गड्ढा नहीं बनाया गया चार दीवारों के बीच में शौचालय सीट लगाकर स्वच्छता भारत मिशन का उद्देश्य पूरा कराने में सचिव मेंबर सिंह/रोजगार सहायक सचिव नीरज मीना अपने कर्तव्यों का पालन करते रहे। शासन को चूना लगाते रहे इस संबंध में हमने फोन पर ग्राम पंचायत सचिव मेंबर सिंह से बात की तो उन्होंने बताया कि बारिश में गड्ढे गिर गए हैं। 

 

 

हितग्राही पुनः गड्ढा बना रहे हैं हम आपसे मिलकर बात कर लेंगे। हमने रोजगार सहायक नीरज मीना से फोन पर बात की तो उन्होंने बहाना बनाया कि मेरी चोरी पकड़ी ना जाए। बताया कि शौचालय गड्ढे खोदे गए थे परंतु बारिश में गिर गये। हम हितग्राही कुंजी लाल अहिरवार एवं धनराज अहिरवार के मकान पर देखा तो शौचालय के पास नवीन शौचालय गड्ढा खोदा जा रहा हैं। पूर्व में खुदा हुआ गड्ढा नहीं पाया गया इस संबंध में हमने बीसी विक्रम सिंह राजपूत से बात की तो उन्होंने बताया यह नियमों के विरुद्ध है शौचालय बनाने के बाद ही हितग्राही को राशि मिलती हैं। जांच कर उनके विरोध कार्रवाही की जाएगी देखते हैं क्या कार्रवाही की जाएगी या मिलीभगत से भ्रष्टाचार का खेल चलता रहेगा। शासन के जिम्मेदार ही शासन के खजाने को लूटने में लगे हैं।

Exit mobile version