विदिशा : बिना लाइसेंस के कर रहे थे अवैध खरीदी, प्रशासन ने की कार्रवाई

Vidisha

ग्राम आनंदपुर तहसील लटेरी जिला विदिशा में दोपहर 1:00 बजे मंडी समिति लटेरी का निरीक्षण दल व्यापारी हरि सिंह साहू पिता राम प्रसाद साहू के यहाँ पहुंचा। साहू फुटकर कृषि उपज का व्यापार करता है और कृषि उपज मंडी का क्रय विक्रय स्थान आनंदपुर के मेन बाजार में स्थित है। इसका निरीक्षण मंडी समिति के निरीक्षण दल द्वारा किया गया और निरीक्षण दल ने पाया की इसका बारदाना जो है उसका संबंधित द्वारा फुटकर क्रय विक्रय किया जाता है। 
लेकिन उसने इसकी इजाजत नहीं ली थी जिसेक बाद  विभिन्न धाराओं के तहत उसपर मामला दर्ज़ किया गया। 

उल्लेखनीय है कि शनिवार के दिन बिना लाइसेंस के खरीदी के संबंध में तुलावटो द्वारा एक आवेदन दिया गया जिसमें कहा गया था कि हरि सिंह साहू 150 से 250 बोरा प्रतिदिन कृषि उपज अवैध रूप से खरीदता है और साथ ही जो प्राइवेट गल्ला व्यापारी है वह किसानों से 150 से 200 ग्राम अधिक अनाज वसूल करते हैं। तूलावत बृजेश अहिरवार राजकुमार अहिरवार जगदीश पंथी सोनू चौधरी ने बताया कि यह  खरीदी करने का अवैध तरीका है। जिससे हम जैसे तुलावटों का नुकसान होता है और लाइसेंस धारी व्यापारी हमसे बोलते हैं।

आनंदपुर में सिर्फ 6 ही लाइसेंस धारी व्यापारी हैं जो कृषि उपज मंडी से कृषि उपज खरीद सकते हैं। इनलोगों ने शनिवार के दिन ही थाना आनंदपुर में इसकी सूचना दी थी जिस पर थाना प्रभारी रोशनी सिंह ठाकुर मौके पर पहुंची और अवैध क्रय करने वाले व्यापारियों को थाने तक भी लेकर गईं। लेकिन शनिवार को कार्रवाई नहीं की गई इस संबंध में कृषि उपज मंडी सचिव प्रताप सिंह राजपूत ने बताया कि किसानों के साथ किसी भी प्रकार का अन्याय बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। व्यापारी किसी भी किसान से अवैध तरीके से अनाज वसूल नहीं कर सकता किसानों के सर्वोच्च हित के लिए हम कटिबद्ध है और किसानों की भलाई के लिए कार्य करते रहेंगे।

कमलेश जाटव की रिपोर्ट 

Exit mobile version