सभी खबरें

नगरीय निकाय चुनाव : कमलनाथ ने मंगाया अलग-अलग एजेंसियों से फीडबैक, बीजेपी ने बनाई ये रणनीति

मध्यप्रदेश/भोपाल – मध्यप्रदेश के नगरीय निकायों की बात करें तो सभी 16 नगर निगमों में पिछले चुनावों में बीजेपी ने सफलता हासिल की थी और हर नगर निगम में उनका महापौर था। इसके साथ ही ज्यादातर निकायों में भी बीजेपी का परचम लहराया था। वैसे ही इस बार भी बीजेपी अपनी जीत के सिलसिले को कायम रखना चाहेगी, यहीं वजह है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा के नेतृत्व में पार्टी लगातार आगे बढ़ रहीं हैं। 

चुनाव में बीजेपी का प्रमुख मुद्दा शिवराज सरकार द्वारा पिछले 16 सालों में किए गए विकास कार्य होंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री लगातार यह कहते रहे हैं कि वे प्रदेश के छोटे-छोटे शहरों को भी स्मार्ट सिटी बनाना चाहते हैं और इसी का खाका भी नगरीय निकाय चुनाव में खीचेगे। इसके अलावा बीजेपी के पक्ष में एक बात और है कि ग्वालियर चंबल अंचल में पिछली बार उनके विरोधी रहे अंचल के बड़े नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया इस बार उनके साथ खड़े दिखाई देंगे। 

इधर. कांग्रेस की बात करें तो प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ इन चुनावों को लेकर काफी गंभीर हैं। कमलनाथ बहुत गहराई के साथ इन चुनावों की तैयारी कर रहे हैं और प्रत्याशियों का चयन तक करने के लिए उन्होंने बाकायदा अलग-अलग एजेंसियों के माध्यम से फीडबैक मंगाया हैं। इसके अलावा कांग्रेस का भविष्य भी इन चुनावों पर निर्भर करता है, यदि वह अच्छी खासी सफलता कांग्रेस को दिला पाए तो फिर 2023 का विधानसभा चुनाव उन्हीं के नेतृत्व में लड़ा जायेगा और यदि ऐसा नहीं हो पाया तो फिर उनके विरोधी दिल्ली दरबार में उनके खिलाफ मोर्चाबंदी और तेज कर देंगे।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनावों की घोषणा शनिवार 13 मार्च को संभावित हैं। दरअसल आज प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के शहरों में विकास के लिए नगरोदय योजना के माध्यम से 3100 करोङ रुपए की राशि देने करने जा रहे हैं। जिसके बाद इस बात की पूरी संभावना है कि चुनाव आयोग अगले दिन 407 नगरीय निकायों में चुनाव की घोषणा कर दे और इसी के साथ मध्यप्रदेश में आचार संहिता लागू हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button