महिला T20 विश्व पहली बार ख़िताब जीतने की उम्मीद से उतरेगी भारतीय महिल क्रिकेट टीम

  खेल डेस्क : 21 फरवरी ऑस्ट्रेलिया में होगा महिला T20 विश्व कप का सातवां सीजन। जहां विश्व कि शीर्ष 10 टीम ख़िताब के लिए आपस में संघर्ष करती नजर आएंगी। मुकाबले में कुल 23 मैच खेले जाएंगे जो ऑस्ट्रेलिया के पांच मैदानों पर खेला जाएगा।  टूर्नामेंट का पहला मैच मेजबान ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत के बीच खेला जाएगा। ख़िताब का फाइनल मुकाबला विश्व महिला दिवस यानी कि 8 मार्च को खेला जाएगा।  टूर्नामेंट की सबसे सफल टीमों की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया शीर्ष पर काबिज है क्योंकि आस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने इस टूर्नामेंट को 4 बार जीता है। 
 इस बार टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा लेने वाली है।  भारत ,ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज ने रैंकिंग के आधार पर तो वहीं बांग्लादेश और थाईलैंड में क्वालीफायर टूर्नामेंट में जगह बनाई है।  इन 10 टीमों को दो भागों में बांटा गया है जहां ग्रुप-ए में ऑस्ट्रेलिया भारत ,न्यूजीलैंड ,श्रीलंका और बांग्लादेश है तो वहीं ग्रुप बी में इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका ,वेस्टइंडीज और थाईलैंड शामिल है।  दोनों ग्रुप की टॉप 2 टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएगी। 
 स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर के कंधों पर होगी भारतीय टीम की जिम्मेदारी
 एक बार भी विश्व कप ना जीत पाने वाली भारतीय टीम इस बार अपने ख्वाब को पूरा करने को मैदान पर उतरेगी जहां युवा बल्लेबाज सेफाली वर्मा,स्मृति मंधाना ,कप्तान हरमनप्रीत कौर और जेमिमा रोड्रिक्स पर भारतीय फैंस की सारी निगाहें टिकी होंगी,वहीं कलाई स्पिनर पूनम यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ पर गेंदबाजी की ज़िम्मेदारी होगी। 

  

Exit mobile version