ट्रम्प का नया दांव: इमरान से कहा- कश्मीर पर जो मदद कर सकते हैं करेंगे, भारत-पाकिस्तान के रिश्तों पर है हमारी करीबी नजर

 

 ट्रम्प ने पिछले साल इमरान के साथ बातचीत के दौरान पहली बार कश्मीर पर बात की थी।
 अमेरिकी राष्ट्रपति ने मंगलवार को इमरान खान से दावोस में चल रही वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के दौरान मुलाकात की
 ट्रम्प ने कहा- कश्मीर की वजह से भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में जो चल रहा है, हम उस पर मदद की पूरी कोशिश करेंगे

दावोस: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प मंगलवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मिले। दोनों की बैठक स्विट्जरलैंड के दावोस में मंगलवार को शुरू हुई वर्ल्ड इकॉनोमिक फाेरम शिखर सम्मेलन में हुई। ट्रम्प ने बैठक के दौरान कहा, “हमने कश्मीर मुद्दे पर बात की। भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में इस समय जो चल रहा है अगर हम उस पर मदद कर सकते हैं, तो जरूर करेंगे। हम इस मुद्दे को करीब से देख कर रहे हैं।”

पाकिस्तान दौरे पर सवाल को टाल गए ट्रम्प
बैठक के दौरान मीडिया ने ट्रम्प से पूछा कि क्या वे अगले महीने भारत दौरे के बाद पाकिस्तान भी जाएंगे। इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने सवाल टालते हुए कहा, “हम अभी मिल रहे हैं, ताकि आगे मुलाकात न करनी पड़े।” ट्रम्प ने कहा कि इमरान और उनके काफी अच्छे रिश्ते हैं और वे इमरान को देख कर काफी खुश हैं।

अभी अफगानिस्तान ज्यादा अहम: ट्रम्प
ट्रम्प ने इमरान से मुलाकात के दौरान कहा, “हमने व्यापार के साथ अन्य कई चीजों पर चर्चा की। लेकिन व्यापार सबसे अहम मुद्दा है। फिलहाल मुख्य मुद्दा अफगानिस्तान है, क्योंकि उसे लेकर अमेरिका और पाकिस्तान दोनों चिंतित हैं। हम दोनों वहां शांति चाहते हैं। इसीलिए तालिबान और सरकार के साथ बातचीत कर बदलाव की बात कर रहे हैं।

ट्रम्प भारत-पाकिस्तान के बीच छह बार मध्यस्थता की बात कर चुके हैं
ट्रम्प ने पहली बार कश्मीर मुद्दे का जिक्र पिछले साल जुलाई में इमरान खान के साथ बैठक में ही किया था। इसके बाद से लेकर अब तक वे करीब छह बार दोनों देशों के बीच कश्मीर पर मध्यस्थता की पेशकश कर चुके हैं। भारत ने अगस्त में कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा लिया था। इसके बाद मोदी और ट्रम्प जी-7 सम्मेलन में मिले। बैठक में मोदी ने स्पष्ट किया था कि कश्मीर भारत का अंदरूनी मामला है और वे इस पर किसी और देश को कष्ट नहीं देना चाहते।

 

Exit mobile version