सभी खबरें

शराब या अन्य नशीले पेय पदार्थों का सेवन करने वालों को नहीं मिलेगी कांग्रेस पार्टी की सदस्यता

  • शराब के शौकीन हैं तो कांग्रेस में राजनीति नहीं कर पाएंगे
  • सदस्यता लेने वालों को मादक पेयों और नशीले पदार्थों से रहना होगा दूर

भोपाल/अंजली कुशवाह: मध्य प्रदेश में उपचुनावों की हलचल के बीच एक नयी खबर सामने आ रही हैं. एक नवम्बर से प्रदेश कांग्रेस का सदस्यता अभियान शुरू किया जा रहा है. जिसको लेकर पार्टी ने तैयारी शुरू कर दी है. कांग्रेस पार्टी में सदस्यता को लेकर कई बड़े बदलाव किए गए हैं. जिसके अंतर्गत बेदाग छवि वाले लोगों को ही कांग्रेस पार्टी में शामिल करेगी. शराब या फिर किसी भी तरह के अन्य नशीली चीज़ों का सेवन करने वाले लोगों को कांग्रेस की सदस्यता नहीं दी जायेगी.

सदस्यता के लिए इन बातो का रखना होगा ध्यान

मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस में सदस्यता लेने वालों को यह घोषणा करना होगी वह मादक पेयों और नशीले पदार्थों से दूर रहता है. साथ ही यह भी बताना होगा कि उसके पास कानूनी सीमा से अधिक की सम्पत्ति नहीं है. इसके अलावा घोषणा पत्र में एक दर्जन अन्य बिन्दु और शामिल हैं.

कांग्रेस द्वारा निर्धारित की गई गाइडलाइन के तहत सदस्यता ग्रहण करने वाले को यह बताना होगा कि वह न तो सामाजिक भेदभाव करता है और न ही किसी भी रूप में इसे अमल में लाता है. बल्कि इसे मिटाने के लिए काम करने का वचन देना होगा. धर्म और जाति के भेदभाव रहित एक सूत्र में बंधे समाज में विश्वास रखने का वचन भी जरूरी होगा. साथ ही यह भी बताना होगा कि वे प्रमाणित खादी पहनने के आदी हैं.18 वर्ष से कम वालों को कांग्रेस की सदस्यता नहीं मिलेगी.

कांग्रेस के प्रति ईमानदारी जरुरी

प्राप्त जानकारी के मुताबिक सदस्यता लेने वालों को यह वचन देना होगा कि प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से खुले तौर कांग्रेस पार्टी की नीतियों और कार्यक्रमों की बुराई नहीं करेगा. उसे पार्टी के मंच पर यह सब कहने का अधिकार होगा और साथ ही यह भी वादा करना होगा कि वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संविधान के अंतर्गत निर्धारित शर्तों और बनाए गए नियमों का पालन करेगा. कांग्रेस कमेटी द्वारा स्वीकृत पत्रिका का नियमित ग्राहक भी बनना होगा.

कांग्रेस पार्टी में शामिल होने के लिए सदस्य को इन सभी नियमों का ध्यान रखना जरुरी होगा. अब आगे ये देखना होगा कि कांग्रेस पार्टी के इस बदलाव से पार्टी के भविष्य पर क्या असर पड़ेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button