सभी खबरें

भारत की ये कंपनी कर रही कोरोना वायरस कि वैक्सीन का ट्रायल ,15 अगस्त तक हो सकती है लॉन्च

कोविड-19  से लड़ने के लिए वैक्सीन 15 अगस्त तक लॉन्च हो सकती है। कोवाक्सिन को ICMR और भारत बायोटेक ने डेवलप किया है।

नई दिल्ली/भारती चनपुरिया – : भारत बायोटेक ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और राष्ट्रीय विषाणुविज्ञान संस्थान (NIV) के साथ मिलकर इस वैक्सीन कैंडिडेट कोवाक्सिन (Covaxin) को विकसित किया है। अब इसका 7 जुलाई से क्लिनिकल ट्रायल इंसानों पर होगा।अभी  इस वैक्सीन को जानवरों पर किए गए ट्रायल में सफलता मिली है। इसके बाद ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) ने इसे इंसानों पर ट्रायल के लिए अब मंजूरी दे दी है।

कोरोना वायरस(Coronavirus) से निपटने के लिए कहा जा रहा है कि दुनियाभर में वैक्सीन तथा दवाई पर काम चल रहा है और कई देश इसे बनाने का दावा भी कर चुके हैं लेकिन अभी तक इसका कोई ठोस नतीजा सामने नहीं आया है। अब इसी बीच भारतीय फार्मा कंपनी ने बड़ी सफलता हासिल की है और कोरोना वायरस की वैक्सीन लॉन्च करने की दिशा में आगे भी बढ़ी रही है।अब खबर आई है कि यह वैक्सीन 15 अगस्त तक लॉन्च हो सकती है। कोवाक्सिन(Covaxin) नाम की इस वैक्सीन को दूसरे चरण के क्लनिकल ट्रायल की मंजूरी मिल गई है जो 7 जुलाई से चालू हो रहा है।

दवा नियामक सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) और स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने अभी कुछ दिनों पिछले ही इस स्वदेशी वैक्सीन के फेज 1 और फेज 2 मानव क्लीनिकल परीक्षण की मंजूरी दी थी। वैक्सीन कैंडिडेट को बनाने के लिए NIV, पुणे में आइसोलेट कोरोना वायरस स्ट्रेन को भारत बायोटेक को ट्रांसफर किया गया था।

भारत बायोटेक के चेयरमैन व एमडी डॉ. कृष्णा ईल्ला ने कहा, हमें कोविड-19(Covid) के भारत के पहले स्वदेशी वैक्सीन कोवाक्सिन की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है। इसे तैयार करने में आइसीएमआर(ICMR)और एनआइवी(NIV) का सहयोग उल्लेखनीय रहा है। सीडीएससीओ(CDMCO) के सक्रिय दृष्टिकोण से इसके परीक्षण की मंजूरी मिलने में सहायक रहा।

कोविड-19 की वैक्सीन तैयार करने के लिए पूरी दुनिया में कोशिशें हो रही हैं। अभी तक किसी को सफलता नहीं मिली है। हालांकि कहा ये भी जा रहा है कि, कुछ कंपनियों वैक्सीन के मानव परीक्षण के चरण में पहुंच गई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button