सभी खबरें

मध्य प्रदेश में ब्राह्मण अग्रवाल कायस्थ और स्वर्णकार समाज द्वारा कोरोना काल के आर्थिक संकट से निपटने का अनोखा पहल, पढ़ें इस रिपोर्ट में

 Bhopal Desk:Garima Srivastav

मध्य प्रदेश में ब्राह्मण अग्रवाल कायस्थ और स्वर्णकार समाज द्वारा कोरोना काल के आर्थिक संकट से निपटने का अनोखा पहल किया गया है.

 इन समाज वर्गों ने फैसला लिया है कि १ साल कोई सामाजिक आयोजन नहीं होगा। मध्यम वर्ग के परिवारों के मदद की जाएगी। इस संक्रमण काल में सामाजिक पहल ही हमारे बचाव का एक मात्र रास्ता है. 

 ब्राह्मण समाज ने फैसला लिया है कि इस कोरोना वायरस महामारी के दौरान फिजूलखर्ची रोककर जरूरतमंदों की मदद की जाएगी, 1 साल तक कोई भी सामाजिक कार्यक्रम नहीं किए जाएंगे. पर अगर कोई भी समाज का व्यक्ति कोई भी पारिवारिक कार्यक्रम करता है तो खर्च किए जाने वाले पैसों में से 10% हिस्सा जरूरतमंदों के लिए निकाल कर अलग किए जाएंगे.

 अग्रवाल समाज ने कहा कि यह संकट का दौर है और हमें चाहिए कि कम से कम पैसे में कोई भी कार्यक्रम रखें. जिसे देखते हुए मृत्यु भोज इत्यादि जैसे कार्यक्रमों में फिजूलखर्ची नहीं की जाएगी.

 समाज के अध्यक्ष पहलाद दास ने कहा फिजूलखर्ची रोकने के साथ-साथ मुख्यमंत्री से मिलकर बच्चों के फीस माफ की मांग करेंगे.

 स्वर्णकार समाज ने कहा कि इस दौरान सभी को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है, आमदनी न होते हुए भी परिवार जनों को बच्चों की फीस कॉपी बुक इत्यादि के लिए पैसे देने पड़ेंगे. जिसे देखते हुए फैसला लिया गया है कि समाज द्वारा कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होगा. उन राशियों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग फंड में जमा करने के लिए किया जाएगा.

 वही कायस्थ समाज ने कहा कि वह भी कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं करेंगे और समाज का कोई भी व्यक्ति पारिवारिक कार्यक्रम आयोजित करता है तो उसका 10 फ़ीसदी हिस्सा बच्चों के लिए अलग रखा जाएगा.

 बच्चों के लिए किताब कॉपी का इंतजाम किया जा रहा है ताकि जब उनकी क्लास से शुरू हो तो उन्हें दिक्कतों का सामना ना करना पड़े.

 इन समाज के इस नई पहल का स्वागत विवेक तंखा ने किया है.

https://twitter.com/VTankha/status/1265853943747207168?s=19

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button