सभी खबरें

राम मंदिर नींव की खुदाई का काम फरवरी से हो जाएगा शुरू, 26 जनवरी को रखी जाएगी मस्जिद की नींव 

राम मंदिर नींव की खुदाई का काम फरवरी से हो जाएगा शुरू, 26 जनवरी को रखी जाएगी मस्जिद की नींव 

द लोकनीति डेस्क:गरिमा श्रीवास्तव 

 श्री राम मंदिर निर्माण के नींव की खुदाई का काम फरवरी से शुरू हो जाएगा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने बताया कि नींव की खुदाई का काम 1 फरवरी से शुरू हो सकता है. चंपत राय के मुताबिक मंदिर के नियम के ढांचे पर इंजीनियरों की मुहर लग चुकी है. बता दे कि देश की 10 बड़ी तकनीकी एजेंसियों ने करीब 8 महीने तक मंथन किया है जिसके बाद अब यह प्रारूप लगभग तैयार हो चुका है. सचिव ने बताया कि अगर 1 फरवरी से मंदिर की नींव के काम की शुरुआत मान ले तो हमने प्रारंभ में 39 महीने सोचा था उसी कार्य अवधि में समाज को मंदिर समर्पित हो जाएगा.. 

 26 जनवरी को मस्जिद की नींव रखी जाएगी. यह मस्जिद की नीव  रौनाही में रखी जाएगी इससे पहले 23 जनवरी से मिट्टी का परीक्षण शुरू हो जाएगा. इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के सचिव अतहर हुसैन के मुताबिक 26 जनवरी को धन्नीपुर मस्जिद प्रोजेक्ट की 5 एकड़ भूखंड पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद मस्जिद की नींव रखेंगे.

राम मंदिर को लेकर देश में कितनी उत्सुकता है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मंदिर निर्माण (Ram Mandir Nirman) के लिए दो दिनों में 100 करोड़ का दान मिल चुका है

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की पत्नी ऊषा नायडू पहले ही मंदिर के निर्माण के लिए पूरे परिवार की ओर से 5,11,116 रुपये का योगदान दे चुकी हैं. राष्ट्रपति से दान प्राप्त करने के लिए मंदिर न्यास के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि, विहिप के आलोक कुमार, ट्रस्ट के ट्रस्टी एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा और आरएसएस के दिल्ली नेता कुलभूषण आहूजा ने राष्ट्रपति भवन में कोविंद से मुलाकात की. विहिप के एक प्रतिनिधिमंडल ने उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से भी मुलाकात की और मंदिर निर्माण के लिए दान के रूप में 1.21 लाख रुपये प्राप्त किए, जबकि राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी 1.51 लाख रुपये का योगदान दिया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button