सभी खबरें

MP में पेट्रोल-डीजल पर सबसे ज़्यादा Tax, शिवराज सरकार ने कमाए 7500 करोड़, अनूपपुर में पेट्रोल पहुंचा 100 के पार

मध्यप्रदेश – पेट्रोल-डीजल की कीमतें हर रोज महंगाई के नए शिखर पर पहुंच रही हैं। इसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा हैं। तेल विपणन कंपनियों द्वारा लगातार डीजल पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी से मध्यप्रदेश में पेट्रोल के दाम 100 रुपए के पार चले गए।

दरअसल, मध्य प्रदेश में 33% वेट के अलावा साढ़े 4 रुपए अतिरिक्त दर लगाया जाता हैं। डीजल पर 23% वैट के अलावा 3 रुपए प्रति लीटर अतिरिक्त दर लगता हैं। मध्यप्रदेश में ऊंचे टैक्स की दर के कारण दिसंबर 2020 तक शिवराज सरकार ने 7500 करोड़ रुपए की कमाई की हैं। 

इधर, पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर तेल कंपनियों का कहना है कि कच्चे तेल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी के कारण भाव को बढ़ाया जा रहा हैं। केंद्र सरकार सरकारी वेट और एक्साइज टैक्स में कमी करने को तैयार नहीं हैं।

बता दे कि पेट्रोल के दामों में इतना जबरदस्त उछाल मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले में देखने को मिला हैं। अनूपपुर जिले में प्रीमियम पेट्रोल 100 रुपए लीटर के पार जबकि सामान्य पेट्रोल 97 रुपए लीटर बिक रहे हैं। 

बात करे राजधानी भोपाल की तो यहां पेट्रोल के दाम 94.18 रूपय हो गए हैं। हालांकि भोपाल से ज्यादा इंदौर में पेट्रोल के भाव में बढ़ोतरी देखने को मिली हैं। इंदौर में प्रति लीटर पेट्रोल 94.27 रुपए मिल रहा हैं। वहीं, अनूपपुर में यह आंकड़ा सामान्य पेट्रोल 97.31 हो गया हैं।

प्रदेश के अन्य जिलों की बात करें तो ग्वालियर में 94.05 रुपए, जबलपुर में 94.18 और सतना जिले में 99.1 रुपए पेट्रोल के भाव दर्ज किए गए हैं। 

गौरतलब है कि रोजाना सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और बाकी कई चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button