सभी खबरें

सिहोरा :  देखें video ओपन कैप में ​​​​​​​ट्रैक्टर ट्रॉलियों की लगी दो किलोमीटर लंबी लाइन, खरीदी केंद्र में बोरे पहुंचते ही मच रही लूट   

सिहोरा :  देखें video ओपन कैप में ट्रैक्टर ट्रॉलियों की लगी दो किलोमीटर लंबी लाइन, खरीदी केंद्र में बोरे पहुंचते ही मच रही लूट   

  •   मझगवां के बंदरकोला ओपन कैप में किसान कड़कड़ाती ठंड में हो रहे परेशान 
  •   ट्रैक्टर-ट्रॉलियों की लगी लम्बी कतार, मची बारदाने की लूट
  •  उपार्जन में परेशान हो रहे अन्नदाता, केन्द्र में न खाने का इंतजाम है और न पीने के लिए मिल रहा पानी

   देखें video –https://fb.watch/2Bs7rU_dV1/
द लोकनीति डेस्क सिहोरा
 समर्थन मूल्य पर हो रही धान खरीदी में लगातार लापरवाही सामने आ रही है। इसकी बानगी बंदरकोला ओपन कैप में देखी जा सकती है। जहां गिदुरहा से बंदरकोला तक करीब दो किलोमीटर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों की लाइन लगी है। किसान अपनी बारी के इंतजार में जंगल में रात बिताने के लिए मजबूर है। जंगल में न खाने का इंतजाम है और न ही पानी पीने की व्यवस्था है। गुरुवार को बारदाने से भरा वाहन पहुंचा तो बारदाने के लिए लूट मच गई। किसी तरह पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने मोर्चा संभाला तब जाकर स्थिति नियंत्रित हो पाई।

गिदुरहा गांव से लेकर बंदरकोला तक 2 किलोमीटर लम्बी वाहनों की लाइन
    सिहोरा तहसील अंतर्गत बंदरकोला ओपन कैप में वृहत सेवा सहकारी संस्था मझगवां, वृहद सेवा सहकारी संस्था नुजी क्रमांक 1, 2, 3 धान की खरीदी कर रही हैं। बारदाने की कमी के कारण खरीदी अटकी हुई है। इधर किसानों को लगातार मैसेज मिल रहे हैं। जिसके चलते किसान अपनी उपज लेकर खरीदी केन्द्र पहुंच रहे हैं। इससे गिदुरहा गांव से लेकर बंदरकोला तक करीब 2 किलोमीटर लम्बी वाहनों की लाइन लगी है।

अधिकारियों की समझाइश के बाद भीड़ शांत हुई

जैसे ही बारदाने लोड करके वाहन पहुंचा, अचानक भगदड़ मच गई। बारदाने वाले वाहन के पास भीड़ देखते ही पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी पहुंच गए। बड़ी मुश्किल से अधिकारियों की समझाइश के बाद भीड़ शांत हुई। किसानों का आरोप था कि बारदाने नहीं होने से उनकी तौल नहीं हो रही है।  जिसके चलते वे कड़कड़ाती ठंड में रात बिताने के लिए मजबूर हैं।

  ले रहे किसानों से अतिरिक्तधान
 खरीदी केन्द्र में किसानों से 40 किलो 600 ग्राम की तौल पर 41 किलो 200 ग्राम धान ली जा रही है। इसके अलावा किसानों से पल्लेदारी का अतिरिक्त शुल्क लिया जा रहा है। किसनों ने बताया कि खुलेआम उनसे अतिरिक्त धान ली जा रही है, इसकी जानकारी उच्च अधिकारियों को भी है लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस संबंध में खरीदी केन्द्र प्रभारी अशोक पटेल का कहना है कि किसान अपनी मर्जी से अतिरिक्त धान दे रहे हैं।

 इनका कहना 
बारदाना का वहन पहुंचते ही किसानों की भीड़ लग गई थी, जिन्हें समझाइश दी गई। बाद में लाइन लगाकर किसानों को बारदाने वितरित किए गए हैं। केन्द्र में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न हो इसके लिए केन्द्र प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं ।
 राहुल मेश्राम, नायब तहसीलदार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button