सिहोरा : सैलवारा सरपंच का ग़जब कारनामा,7000 वर्गफीट शासकीय भूमि में कर लिया कब्ज़ा ,तान ली बॉउंड्रीवॉल देखें video 

सिहोरा : सैलवारा सरपंच का ग़जब कारनामा,7000 वर्गफीट शासकीय भूमि में कर लिया कब्ज़ा ,तान ली बॉउंड्रीवॉल देखें video 

 

देखें video https://fb.watch/1Tzsj6KC2v

द लोकनीति डेस्क सिहोरा 

जनता द्वारा चुने गए ग्रामीण जनप्रतिनिधि किस तरह ग्रामीण जनता और सरकार को चूना लगाते है इसका ताजा उदहारण जबलपुर जिले की सिहोरा तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत सैलवारा में देखने को मिल रहा है। दरअसल ताज़ा मामले में सैलवारा गाँव की सरपंच ने अपने ही पंचायत की शासकीय भूमि पर अवैध कब्ज़ा कर डाला। बात सिर्फ़ कब्जे तक सीमित नहीं थी,सरपंच ने अवैध कब्ज़ा कर उस जगह पर बॉउंड्रीवाल का निर्माण कर डाला इतना ही नहीं वहाँ हैंडपंप भी खुदवा लिया। इस अवैध कब्जे का पता राजस्व अमले को तब लगा जब वह किसी काम से गाँव आया हुआ था। नायब तहसीलदार सिहोरा और राजस्व निरीक्षक जब मौके पर पहुँच तो इतने बड़े शासकीय जमीन पर अवैध कब्जे को देखकर दंग रह गए। 

ये है पूरा मामला 

ग्राम पंचायत सैलवारा में बहुत ज्यादा शासकीय भूमि पड़ी है हालांकि सरकारी ज़मीन अब बहुत कम गाँवों में मिल रही है  जिसको लेकर राजस्व विभाग भी सोया हुआ नजर आता है। अक्सर पिछड़े और ग्रामीण क्षेत्रो में सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे हो रहे है। सिहोरा तहसील से सटी मझौली तहसील में भी हजारों एकड़ सरकारी भूमि पर दबंगो ने अवैध कब्ज़ा कर लिया है। राजस्व विभाग आँख मूंदकर बैठा है। ताज़ा मामले में ग्राम पंचायत सैलवारा पहुंचे नायब तहसीलदार राहुल मेश्राम ने बताया कि गाँव के सरपंच और उनके पति ने विनोबा नगर की सरकारी भाटिया के पास 100 x 70 लगभग 7000 वर्गफीट सरकारी जमीन अवैध कब्ज़ा कर रखा था। अवैध क़ब्ज़े के क्षेत्र में पक्की बॉउंड्रीवाल का निर्माण कर लिया गया था। इसके अलावा अवैध कब्जे की जगह पर हैंडपंप भी खुदा हुआ पाया गया। जानकारी में यह बात सामने आयी कि हैंडपंप सरपंच ने खुद खुदवाया था। 

 
लाखों की है सरकारी जमीन ,सरपंच ने किया पद का दुरूपयोग 
जानकारी के मुताबिक़ जिस सरकारी जमीन सरपंच द्वारा अपने पद का दुरूपयोग कर अवैध कब्ज़ा किया गया है उसकी कीमत लाखो रूपये बताई जाती है। सूत्रों के मुताबिक़ अवैध कब्जे में हुए निर्माण में मनरेगा के मजदूरों को लगाया गया था। सूत्र ये भी बताते है कि इस सरकारी जमीन पर सरपंच की नजर बहुत पहले से थी। बड़ा सवाल यह भी है कि इतनी बड़ी सरकारी जमीन पर कब्जाकर निर्माण होने के वाबजूद इसकी भनक राजस्व अमले को इतने समय बाद लगी। खैर विभाग अब जागा है तो कार्रवाई भी होगी। मौके पर नायब तहसीलदार राहुल मेश्राम के साथ मौके पर पहुंचे राजस्व निरीक्षक अम्बकेश्वर बड़गैया ने मौके पर शासकीय भूमि पर सरपंच द्वारा किया गया अवैध कब्जे और निर्माण पंचनामा बनाया। 

इनका कहना – ग्राम पंचायत सैलवारा के विनोबा नगर की सरकारी भटिया पर सरपंच ने करीब 7000 वर्गफुट जमीन पर अवैध कब्ज़ा किया है। कब्जे के जमीन पर कई जगह बॉउंड्रीवाल का निर्माण मिला है। इसके अलावा एक हैंडपंप भी लगा था। मौके पर शासकीय जमीन पर अवैध कब्ज़ा पाए जाने पर पंचनामा तैयार किया गया है। हल्का पटवारी से सम्बंधित सरकारी जमीन का रिकॉर्ड मंगाया गया है। 
 राहुल मेश्राम ,नायब तहसीलदार सिहोरा

Exit mobile version