सभी खबरें

सिहोरा : गोरहा स्थित भुवनपति वेयरहाउस में प्रशासन का छापा, खरीदी केंद्र प्रभारी राधे यादव ने लगाया शासन को लंबा चूना

  • गोरहा भिटौनी के भुवन पति वेयरहाउस में प्रशासन और पुलिस ने मारा छापा
  • 10 बोरियों में निर्धारित मात्रा से कम निकला मूंग का स्टॉक, कुछ में ज्यादा 
  • बोरियों की मशीन से हुई सिलाई उधेड़ कर निकाली ली गई मूंग
  • करीब 3234 बोरियों का स्टेक जांच के दायरे में, लाखों रुपए के गबन की आशंका
  • मझौली ब्लाक की तलाड़ सोसाइटी द्वारा वर्ष 2020-21 में खरीदी गई थी सरकारी मूंग

सिहोरा : मूंग की इस साल हुई सरकारी खरीदी में हुए भ्रष्टाचार की परतें अब धीरे-धीरे खुलने लगी हैं। बुधवार को पुलिस और प्रशासन ने मझौली ब्लाक के गौरहा भिटौनी में भुवन पति वेयरहाउस में छापा मारा। छापे की कार्रवाई में प्रशासन ने पाया कि वहां रखी मूंग जो बोरियों में भरी थी तय मात्रा से कम निकली। कुछ बोरियों में तय मात्रा से ज्यादा मूंग भी बोरियों में भरी थी। छापे की कार्रवाई के दौरान प्रशासन ने 20 बोरियों की तुलाई मौके पर इलेक्ट्रॉनिक कांटे से कराई। शासन के नियमानुसार मूंग की बोरियों का वजन 50 किलो होना चाहिए था 11 बोरियों में 9 से 13 किलो मूंग कम निकली वही 10 बोरियों में 500 से 800 ग्राम मूंग अधिक पाई गई। प्रशासन ने मौके पर पंचनामा बनाया। सहकारी सोसायटी को प्रबंधक के माध्यम से नोटिस जारी किया जाएगा साथ ही पुलिस भी पंचनामा के आधार पर आगे की कार्रवाई करेगी।

भारतीय किसान यूनियन जबलपुर के संभागीय अध्यक्ष संतोष राय और किसानों ने एसडीओपी सिहोरा को शिकायत की थी कि भुवन पति वेयरहाउस गौरहा भिटौनी में वर्ष 2020-21 में खरीदी गई मूंग की बोरियों में मात्रा कम है। शिकायत पर शिवराज एसडीओपी श्रुत्कीर्ति सोमवंशी सिहोरा टीआई गिरीश धुर्वे पुलिस बल के साथ वेयरहाउस पहुंचे। मौके पर पहुंची मझौली तहसीलदार प्रदीप मिश्रा मध्य प्रदेश वेयरहाउस लॉजिस्टिक कार्पोरेशन के सिहोरा शाखा प्रबंधक जेपी, पटवारी तेज सिंह ठाकुर की उपस्थिति में वेयरहाउस के स्टेट नंबर वन की बोरियों इलेक्ट्रॉनिक कांटे से तुलाई कराई।

11 बोरियों कम निकली मूंग की मात्रा, 10 में अधिक

इलेक्ट्रॉनिक कांटे से तुलाई के दौरान एक बोरी में 35 किलो और 10 बोरी में 40 से 42 किलो मूंग निकली जबकि शासन की निर्धारित तौल में बोरियों का वजन 50 किलो होना चाहिए था। इसके अलावा 10 बोरियों में 50 किलो 500 ग्राम से 800 ग्राम मूंग अधिक पाई गई।

तलाड़ सोसाइटी का खरीदी केंद्र था यह वेयरहाउस

वर्ष 2020-21 में शासन की मूंग खरीदी के दौरान भुवन पति वेयरहाउस को मझौली क्षेत्र का मूंग खरीदी का केंद्र बनाया गया था, जिसका खरीदी प्रभारी राधे यादव था। खरीदी प्रभारी राधे यादव के खिलाफ इसके पहले भी गेहूं और धान में खरीदी के दौरान हेराफेरी और पैसे लेने की शिकायत के बावजूद उसे मूंग की खरीदी का संबंधित क्षेत्र का प्रभारी बना दिया गया। इस वेयरहाउस में करीब 5 स्टेक में 9000 क्विंटल खरीदी गई मुंह रखी हुई है। 

जानकारी के मुताबिक जिस स्टैक की 20 बोरियों की जांच में मूंग की मात्रा काम और ज्यादा निकली है वहां 3234 बोरिया मूंग से भरी रखी हुई है। जो जांच के दायरे में है। जांच के दौरान यह भी बात सामने आई कि कई बोरियों की इलेक्ट्रॉनिक मशीन से हुई सिलाई को उधेड़ कर बोरियों में रखी मूंग को निकाल लिया गया और उसे हाथों से सिल दिया गया।

खरीदी प्रभारी राधे यादव कर चूका है पत्रकार पर हमला 

 

बीते कुछ माह पहले खरीदी प्रभारी राधे यादव ने पत्रकार शशांक तिवारी पर हमला किया था, वजह थी सच का उजाकर करना। बता दे कि जब पत्रकार शशांक तिवारी ने गेहूं और धान में हो रहे भ्रष्टाचार का उजाकर किया तो राधे यादव से ये देखा नहीं गया। उस दौरान उसने वरिष्ठ अधिकारियों के सामने पहले पत्रकार शशांक के साथ गाली गलोच की और मारपीट की। इतना ही नहीं बाद में पत्रकार शशांक को कई बार मारने की धमकी भी दी गई थी, जिसकी शिकायत उन्होंने थाने में की थी, जिसके बाद पुलिस ने राधे यादव के खिलाफ FIR दर्ज की थी, लेकिन कोई कार्यवाई नहीं की गई। 

इनका कहना

किसान संघ और किसानों की शिकायत पर भुवन पति वेयरहाउस में मूंग कम मात्रा में रखे जाने की शिकायत पर बोरियों की तौल कराई गई। बोरियों में मूंग की मात्रा कम निकली है। पंचनामा बनाकर सहकारी समिति के प्रबंधक द्वारा संबंधित सोसायटी के प्रभारी को नोटिस जारी कर आगे की कार्रवाई की जाएगी साथ ही इस मामले में पुलिस भी अपनी कार्यवाही करेगी।
प्रदीप मिश्रा तहसीलदार मझौली
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button