SIDHI – आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग ने कसी कमर, जिले में चिन्हित किए गए 19 संवेदनशील केंद्र

आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग ने कसी कमर, जिले में चिन्हित किए गए 19 संवेदनशील केंद्र
सीधी। आगामी दो मार्च से हाई स्कूल और तीन मार्च से शुरू होने जा रही हायर सेकेंड्री बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। इस बार जिले मे 11 संवेदनशीन व 8 अतिसंवदेनशील परीक्षा केंद्र चिन्हिंत किए गए हैं जहां नकल की ज्यादा संभावना थी उसे संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केंद्र की सूची मे शामिल किया गया है। इसे देखते हुए शिक्षा विभाग इन केंद्रो पर विशेष रूप से एक चार के गार्ड की ड्यिटी लगाएगा तो पर्वेक्षक से भी निगरानी कराएगा। परीक्षा के दौरान जरा भी गलत गतिविधि नजर आई तो कार्रवाई की जाएगी। तय प्लानिंग के अनुसार 8.50 मिनट पर छात्रों को उत्तर पुस्तिका और 8.55 पर प्रश्र पत्र दिए जाएगें।
पिछले साल माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाई स्कूल कक्षा १०वीं और हायर सेकेंड्री कक्षा १२वीं की परीक्षा मे नकल के कई मामले सामने आने के बाद शिक्षा शिक्षा महकमा हरकत मे आया था। उसके बाद विभाग की किरकिरी भी हुई थी। इस बार दोनों ही परीक्षा मे इस तरह की स्थिति नहीं बने उसे देखते हुए शिक्षा विभाग की ओर से विशेष सतर्कता बरती जा रही है। जिले में बनाए परीक्षा केंद्रो की मानीटरिंग करने के साथ अधिकारियों को भी दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं।
8.45 बजे के बाद नहीं दिया जाएगा प्रवेश.
जारी हुए आदेश मे कहा गया है कि परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में साढे 8 बजे तक उपस्थित होना पड़ेगा। परीक्षा का समय 9 बजे से है लेकिन कक्ष में 8 बजकर 45 मिनट के बाद किसी भी परीक्षार्थी का प्रवेश नहीं होगा। परीक्षा प्रारंभ होने से 10 मिनट पहले 8 बजकर 50 मिनट तक छात्रों को उत्तर पुस्तिका और 8 बजकर 55 मिनट पर प्रश्र.पत्र वितरित किए जाएगें। प्रतिदिन थाना व परीक्षा केंद्र पर केंद्राध्यक्ष कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति में प्रश्र पत्र के लिफाफे खोले जाएगें।
ये केंद्र है संवेदनशील व अतिसंवेदनशील.
जिले मे 58 परीक्षा केंद्र मे से 19 केंद्र संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बनाए गए हैं। अतिसंवेदनशील केंद्रो मे से कंधवार सुड़वार हिनौती धुम्मा बघवार हटवा खास, कमर्जी व शाउमा विद्यालय क्रमांक २ सीधी व संवेदनशील केंद्रो मे से पतुलिखीए बहरी उत्कृष्ट रामपुर नैकिनए बालक चुरहट कन्या चुरहट खड्डी सपही सेमरिया ममदर लकोड़ा व हनुमानगढ को शामिल किया गया है।
चप्पे चप्पे पर रहेगी नजर.
शिक्षा विभाग ने परीक्षा पर विशेष नजर रखने टीम बनाई जा रही है। बताया गया कि कलेक्टर स्तर से 10 से 15 की संख्या मे पैनल दल व जिला शिक्षा अधिकारी अपने स्तर से 10 दलों का गठन किया जाएगा। जो अचानक छापामारी कर नकल रोकने की दिशा मे कसरत करेगें। इसी तरह से एसडीएम तहसीलदार और अन्य विभागों के अधिकारियों को भी पुलिस के साथ परीक्षा केंद्र के चप्पे.चप्पे पर नजर रखने की बात कही है।
छात्रो मे बढ़ी बेचैनी.
परीक्षा शुरू होने के भले ही अभी डेढ माह का समय शेष बचा हो लेकिन छात्रो मे बेचैनी अभी से देखी जा रही है। परीक्षा की तैयारियों को लेकर छात्र परेशानी मे पड़े हुए हैं। वे अब स्कूलो मे जाना छोड़कर घर मे ही तैयारियों मे जुट गए हैं। वहीं मंडल के द्वारा बोर्ड परीक्षा की तैयारियों की लिए प्री बोर्ड परीक्षा भी आयोजित कराई जा रही है।
गौरव सिंह की रिपोर्ट

Exit mobile version