सभी खबरें

विदिशा : बाहर राज्यों से लौट रहे हैं मजदूर, एसडीएम द्वारा निजी वाहन से पहुचाया जा रहा है घर

विदिशा

देश में लॉक डाउन के चलते प्रवासी मजदूरों का अपने घर वापसी आना जारी है। इसी कड़ी में शनिवार की रात 1:00 बजे जिला विदिशा तहसील लटेरी के ग्राम गोला खेड़ा कला और शाहपुर के 26 प्रवासी मजदूर तेलंगाना राज्य से अपने घर आए।

एसडीएम साहब ने निजी घर से पहुचाया घर
लौटने वालों में से एक सीरिया अहिरवार ने बताया कि मेरे परिवार के 5 सदस्य रामप्यारी बाई रानी लक्ष्मीबाई और सामल  तथा ग्राम के राजकुमार अहिरवार अपने परिवार सहित आए हैं। पांच लोग सहित कुल 26 लोग आए हैं हम लोग काला कुर्ती तहसील, जिला रंगारेड्डी तेलंगाना राज्य की एक आ मंगल सूर्य लक्ष्मी कोटन मील  में 1 वर्ष पूर्व रोजगार की तलाश के लिए पहुंचे थे और वहीं पर अपना कार्य धागा मील में करते थे लेकिन लॉक डाउन के चलते हम लोग वहीं पर फंस गए और  घर नहीं आ सके इस बीच मील मालिक ने भी हम लोगों की कोई मदद नहीं की क्षेत्र के कुछ लोगों के सहयोग और मध्य प्रदेश सरकार की पहल के चलते हम लोग अपने घर वापस आ सके। हमें वहां पर अमंगल थाना प्रभारी ने बसों द्वारा बीवी नगर स्टेशन तक छुड़वाने की व्यवस्था की और वहां से हमें ट्रेन द्वारा विदिशा छोड़ा गया।

विदिशा से सरकारी बसों द्वारा हमें तहसील लटेरी लाया गया जहां  से एसडीएम बृजेंद्र सिंह यादव ने निजी वाहन कर  हमारे घर तक छुड़वाया और रात को 1:00 बजे हम हमारे घर पहुंचे।

उन्होंने कहा रास्ते में हम लोगों के लिए प्रशासन द्वारा खाने-पीने की व्यवस्था की गई थी। एसडीएम बृजेंद्र सिंह यादव ने निर्देश दिए थे कि हम लोगों को स्कूल में क्वॉरेंटाइन किया जाएगा। पर हमने विश्वास दिलाया है कि हम स्कूल में नहीं बल्कि हमारे घर में ही रहेंगे और किसी व्यक्ति से नहीं मिलेंगें ऐसा हमने आश्वासन दिया है।

एक दूसरे मजदूर केरसिंह अहिरवार ने बताया कि मेरे साथ भी मेरे परिवार के 5 लोग थे इस तरह से हम 26 लोगों का दल शनिवार की रात को आए है। हम लोगों की वहां पर थर्मल स्क्रीनिंग हुई और विदिशा में भी एक बार पुनः थर्मल स्क्रीनिंग कराई गई। गांव पर भी आशा कार्यकर्ता गुलाब बाई  अहिरवारऔर आशा सहयोगी मधुबाला द्वारा हम लोगों को दिशा निर्देश दिए गए हैं। हम सरकार की गाइडलाइन का पूर्ण पालन करेंगे और घर में ही 14 दिन तक रहेंगें।

ग्राम के सरपंच प्रतिनिधि काशीराम अहिरवार ने बताया कि बाहर से आए हुए सभी प्रवासी मजदूरों की व्यवस्था ग्राम पंचायत खाने पीने की व्यवस्था ग्राम पंचायत करेगी थोड़ा व्यवस्था में एक-दो दिन का समय लग सकता है लेकिन हम सबकी देख भाल जरूर करेंगे उल्लेखनीय है कि अभी तक लटेरी तहसील में देश के विभिन्न राज्यों से 293 लोग 6-7 मई को आए थे  और 44 व्यक्तियों का दल शनिवार की रात में आ चुका है सभी को होम क्वांरीन टीन कर लगातार निगरानी की जा रही है।

कमलेश जाटव की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button