सीधी :- कोरोनावायरस को रोकने के लिए सभी को मिलकर कार्य करने की आवश्यकता:- सांसद

सीधी से गौरव सिंह की रिपोर्ट:-  सांसद रीती पाठक की अध्यक्षता में नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव के लिए गठित प्रबंधन समूह की बैठक आयोजित की गई। बैठक में समस्त शासकीय एवं अशासकीय सदस्य उपस्थित रहे। सांसद रीती पाठक ने कहा कि नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव के लिए जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, प्रबुद्ध नागरिकों एवं प्रशासन को साथ मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि वायरस की रोकथाम में अभी तक हमारा सामूहिक प्रयास कारगर साबित हुआ है, लेकिन अब और अधिक सतर्कता और सजगता आवश्यक है।
सांसद पाठक ने कहा कि लाक डाउन के निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाए। जिले की सीमा को पूर्णत: सील करें तथा बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का स्वास्थ्य परीक्षण कर अनिवार्य रूप से 14 दिनों के लिए क्वारेंटाईन किया जाए। सांसद ने कहा कि गऱीब एवं वंचित वर्गों के हितों का ध्यान रखा जाना आवश्यक है, उन्हें समय से खाद्यान्न की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने शासकीय उचित मूल्य दुकानों, बैंकों में लग रही भीड़ पर चिंता व्यक्त करते हुए उसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने तथा सोशल डिस्टैंसिंग के मानकों के पालन के लिए कहा है। सांसद ने सभी प्रवासी मज़दूरों के खाते में शासन के निर्देशानुसार एक हजार रुपए की सहायता राशि भेजने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि इस कार्य में कड़ी निगरानी रखी जाए तथा प्रत्येक पात्र व्यक्ति को सहायता राशि प्रदाय किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने बताया कि जिले में लाक डाउन के निर्देशों का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है, इसके साथ ही लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उन्हें आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सहज ढंग से सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने बताया कि काल सेंटर के माध्यम से प्रवासी श्रमिकों की मदद की जा रही है, उन्हें वहां के स्थानीय प्रशासन के द्वारा सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। अभी तक 133 व्यक्तियों को आर्थिक सहायता भी उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने बताया कि अभी तक बाहर से आए लगभग 1600 व्यक्तियों को 25 सेंटरों में क्वारेंटाईन किया गया था, जिसमें से 14 दिन पूर्ण कर चुके व्यक्तियों को स्वास्थ्य परीक्षण उपरांत सकुशल उनसे घर भेजा जा चुका है। उन्होंने बताया कि जिले से कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के लिए आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था की गई है, जिसमें एक समय में 35 व्यक्तियों का उपचार किया जा सकता है। पुलिस अधीक्षक आरएस बेलवंशी ने बताया कि जिले की सभी सीमाओं पर कड़ी चौकसी रखी जा रही है तथा अतिआवश्यक वस्तुओं को छोड़कर सभी प्रकार का परिवहन प्रतिबंधित किया गया है। उन्होंने बताया कि पूरे जिले में लाक डाउन के निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है तथा उल्लंघन पर वैधानिक कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था का कड़ाई से पालन किया जाएगा। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एबी सिंह, अपर कलेक्टर डीपी वर्मन, भाजपा जिलाध्यक्ष इंद्रशरण सिंह, कांग्रेस जिलाध्यक्ष रूद्र प्रताप सिंह, देवेंद्र सिंह, पुष्पराज सिंह सहित प्रशासनिक अधिकारी एवं अशासकीय सदस्य उपस्थित रहे। 

Exit mobile version