राष्ट्रपति भवन में महामहिम, रामनाथ कोविंद ने दिलाई शपथ, संजय कोठारी बने नए CVC

नई दिल्ली – संजय कोठारी ने केंद्रीय सतर्कता आयुक्त CVC (सीवीसी) की शपथ ली। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में पद की शपथ दिलाई। इस दौरान राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के अलावा ओर भी लोग उपस्थित थे। बता दे कि इससे पहले वह राष्ट्रपति के सचिव थे। शपथ समारोह के समय सोशल डिस्टेट नियमों का पालन करते हुए समारोह में शामिल हुए लोगों ने एक दूसरे से सोशल डिस्टंट बनाई रखी और एक मीटर की दूरी पर एक दूसरे के बैठने की व्यवस्था की गई।

केंद्रीय सतर्कता आयोग CVC (सीवीसी) के प्रमुख का पद के वी चौधरी का कार्यकाल पूरा होने के बाद पिछले साल जून से खाली था। जिसके बाद शनिवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में, संजय कोठारी ने केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के रूप में शपथ ली।

फरवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय चयन पैनल ने कोठारी के नाम के लिए बात कही थी। कांग्रेस द्वारा विरोध किया गया था, जिसने केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति के लिए अपनाई गई प्रक्रिया को अवैध, गैरकानूनी और असंवैधानिक” की बात कहा था और इस फैसले को रद्द करने की मांग की थी। नियुक्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए, कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने फरवरी में फिर से आवेदन करके केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति के लिए नई प्रक्रिया शुरू करने की मांग की थी।

कोठारी को जुलाई 2017 में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के सचिव के रूप में नामित किया गया था। केंद्र सरकार ने सोमवार को कपिल देव त्रिपाठी को राष्ट्रपति का सचिव नियुक्त किया था।

काेठारी हरियाणा कैडर के 1978 बैच के और मध्यप्रदेश कैडर के 1979 बैच के सेवा निवृत आईएएस (IAS) अधिकारी हैं। केंद्रीय सतर्कता आयोग भ्रष्टाचारियों पर नजर रखने वाला एक स्वायत्त पद हैं। केंद्रीय सूचना आयोग का गठन सूचना के अधिकार के तहत किया गया और इसके अधिकार क्षेत्र में सभी केंद्रीय सार्वजनिक प्राधिकरण आते हैं।

Exit mobile version