सभी खबरें

रूस ने यूक्रेन में अब तक दागी 950 से अधिक मिसाइलें, 13500 रूसी सैनिक मारे गए, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दिए ये संकेत

इंटरनेशनल डेस्क : रूस-यूक्रेन जंग का आज 21वां दिन है। रूस लगातार यूक्रेनी शहरों में नागरिक इलाकों पर बमबारी कर रहा है। यूक्रेन ने दावा किया है कि जंग में लगभग 13,500 रूसी सैनिक मारे गए हैं। जबकि, 20 दिनों से जारी रूसी हमले में 97 बच्चों की मौत हुई है। वहीं, यूक्रेन पर हमले के बाद से अब तक कुल 12 रूसी कमांडर मारे जा चुके हैं।

यूक्रेन का कहना है कि रूस ने कई मिलिट्री इक्यूपमेंट्स को भी तबाह किया है। अमेरिकी अधिकारी का कहना है कि रूसी सेना ने जंग शुरू होने के बाद से अब तक यूक्रेन में 950 से अधिक मिसाइलें दागी हैं। वहीं, UN के मुताबिक इस जारी जंग के बीच 30 साख से ज्यादा लोगों ने यूक्रेन छोड़ दिया है। 

बताया जा रहा है कि रूस ने मरियुपोल के सबसे बड़े अस्पताल पर कब्जा कर लिया है। यहां के डिप्टी मेयर ने कहा कि रूस के सैनिकों ने डॉक्टरों और मरीजों सहित 400 लोगों को बंधक बना लिया है। उन्हें बाहर आने-जाने नहीं दिया जा रहा है। 

हालांकि, इन सबके बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने समझौते के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा- देश को यह स्वीकार करना चाहिए कि वह अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो सैन्य गठबंधन का सदस्य नहीं बनेगा, जिसका रूस विरोध कर रहा है।

इधर, हमले के बीच कई भारतीय फंस गए थे। इन्हें रूसी शहरों के रास्ते भी वापस लाया जा रहा है। खेर्सोन में फंसे 3 भारतीयों को सिम्फरोपोल और मॉस्को के रास्ते सुरक्षित निकाल लिया गया।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि रूस के बेलगोरोड और कुर्स्क के रास्ते भी भारतीयों को वापस लाया जाएगा। यह कदम ऑपरेशन गंगा के तहत उठाया जाएगा। ऑपरेशन गंगा के तहत 90 उड़ानें संचालित की गई हैं, जिनमें से 76 नागरिक उड़ानें और 14 IAF उड़ानें थीं। निकासी उड़ानें रोमानिया, पोलैंड, हंगरी और स्लोवाकिया से भारत पहुंचीं। भारतीयों के साथ 18 अन्य देशों के अनेक नागरिकों को भी वहां से निकाला गया है, जिसमें बांग्लादेश, नेपाल, अमेरिका, फ्रांस, कनाडा और ब्रिटेन के भी नागरिक शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button