सभी खबरें

सड़कों पर गैस सिलेंडर लेकर बैठे राहुल गांधी: कांग्रेस ने महंगाई मुक्त अभियान का किया आगाज 

सड़कों पर गैस सिलेंडर लेकर बैठे राहुल गांधी: कांग्रेस ने महंगाई मुक्त अभियान का किया आगाज 

 

 नई दिल्ली:– कांग्रेस का महंगाई मुक्त अभियान शुरूहो चुका है. गुरुवार यानी आज राहुल गांधी समेत कांग्रेस नेताओं ने विजय चौक पर दिया धरना प्रदर्शन किया.प्रदर्शन के दौरान नेताओं ने बाइक और गैस सिलेंडर सामने रखें.उन पर माला डालकर बढ़ती इंधन की कीमतों का विरोध कांग्रेस के नेताओं द्वारा किया जा रहा है.

 लगातार देखा जा रहा है कि महंगाई चरम पर पहुंच दी जा रही है पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद से पेट्रोल गैस सिलेंडर की कीमतों में तेजी से इजाफा हुआ है आज की 10 दिन में 9 बार पेट्रोल डीजल की कीमतें बढ़ी हैं.

 

पिछले 10 दिन के दौरान पेट्रोल और डीजल के दाम अब तक 6.40-6.40 रुपए प्रति लीटर बढ़ चुके हैं। इन दामों में बढ़ोतरी अलग अलग राज्यों के हिसाब से हुई है। 

 

बढ़त के बाद इन चारों महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

 

दिल्ली पेट्रोल 101.81 रुपये और डीजल 93.07 रुपये प्रति लीटर

मुंबई पेट्रोल 116.72 रुपये और डीजल 100.94 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई पेट्रोल 107.45 रुपये और डीजल 97.52 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 96.22 रुपये प्रति लीटर

इससे सरकार की तरफ से नवंबर में दिवाली के मौके पर दिया गया पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती का लाभ भी खत्म हो गया है। बता दे कि सरकारी तेल कंपनियां अपने घाटे की भरपाई के लिए पेट्रोल-डीजल कीमतों में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी कर रही हैं। क्रिसिल रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के नुकसान की भरपाई के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमत में 15 से 20 रुपए का इजाफा करना होगा। इस लिहाज से देखें तो पेट्रोल-डीजल की कीमत में अभी और 18 रुपए की बढ़ोतरी हो सकती है।

 

खास बात ये है कि 5 राज्यों में आए चुनाव परिणाम के 12 दिन बाद से ही दाम बढ़ने शुरू हो गए है, जबकि कच्चे तेल के दाम घट रहे हैं। चुनाव के दौरान कंपनियों ने दाम नहीं बढ़ाए थे, इसलिए उसकी भरपाई अब शुरू कर दी गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button