सभी खबरें

कंटेनमेंट जोन में स्वास्थ्य परीक्षण नहीं होने से लोगों में चिंता, बोले हमारा भी रखें ध्यान

  • कंटेनमेंट जोन में स्वास्थ्य परीक्षण नहीं होने से लोगों में चिंता, बोले हमारा भी रखें ध्यान

रीवा से गौरव सिंह की रिपोर्ट:- शहर के कोरोना कंटेनमेंट एरिया इंदिरा नगर में कई कालोनियों को पूरी तरह से सील किया गया है। इनमें प्रशासन की ओर से भेजी गई टीम ने घर-घर जाकर स्क्रीनिंग का कार्य किया जिसमें केवल लोगों के परिवार की संख्या और आयु की जानकारी ली गई है। अब लोगों का कहना है कि वह चाहते है कि प्रशासन बुजुर्गों और अन्य शारीरिक कमजोरी वाले लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण कराए। कुछ तो ऐसे हैं जिन्हें खासी और सांस फूलने जैसी बीमारियां हैं। इस वजह से लोग तसल्ली चाहते हैं कि कोरोना या अन्य कोई भी संक्रमण उनके शरीर में नहीं है। स्थानीय वार्ड 12 के निवर्तमान पार्षद विनोद शर्मा ने भी कलेक्टर से मांग की है कि कंटेनमेंट जोन के लोगों के स्वास्थ्य की रेंडम जांच कराई जाए। यह मांग अब मोहल्ले के हर हिस्से से आने लगी है। बताया जा रहा है कि नर्स, आगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ता फालोअप लेने के लिए मोहल्ले की गलियों में पहुंच रही हैं लेकिन स्वास्थ्य की जांच को लेकर उनकी ओर से कोई आश्वासन नहीं दिया जा रहा है। इनकी ओर से 60 वर्ष से ऊपर और दस वर्ष से कम आयु के लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है।

मोहल्ले में कई चिन्हित होने से बढ़ी आशंका
कंटेनमेंट जोन के लोगों ने कहा है कि डॉ. राजेश सिंहल का नर्सिंगहोम आवासीय क्षेत्र में है, यहां पर डाक्टर एवं अन्य स्टाफ आसपास के लोगों के संपर्क में रहता था। साथ ही अन्य तरह के व्यवसायी भी उनके संपर्क में रहे हैं। इसमें से कई ऐसे हंै जिन्हें संपर्क सूची में शामिल किया गया है। इस कारण लोगों के मन में आशंका है कि संक्रमण अन्य में भी फैल सकता है। हालांकि इसके साथ ही अन्य बीमारियों को लेकर भी लोगों में चिंता है। क्योंकि परिसर से बाहर निकलने नहीं दिया जा रहा है।

दूध और किराने की होम डिलीवरी जारी:-
कंटेनमेंट जोन में होम डिलीवरी की अब शिकायतें नहीं आ रही हैं। शुरुआत के कुछ दिनों में सब्जी, दूध और किराने की सामग्री को लेकर लोगों को समस्याएं हुई थी। लगातार वहां से मांगे उठ रही थी, जिसे पत्रिका ने प्रमुखता से प्रकाशित किया तो प्रशासन ने भी व्यवस्था नए सिरे से बनाई है। नगर निगम ने सभी गलियों के हिसाब से कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी है जो सुबह घर-घर जाकर जरूरत की सामग्री का आर्डर लेते हैं और कुछ देर के बाद घर तक सामग्री पहुंचाते हैं। लोगों ने कहा है कि होमडिलीवरी की समस्या से निजात मिली है।

———
मोहल्ले में कोरोना संक्रमण की वजह से कंटेनमेंट घोषित किया गया है। यहां से लोगों को बाहर नहीं जाने दिया जा रहा है। इस वजह से घरों में टीम भेजकर स्वास्थ्य का परीक्षण कराया जाए। कई लोग बीपी एवं डायबटीज के मरीज हैं, उनकी जांच जरूरी है।
वीडी पटेल, निवासी कंटेनमेंट

कई दिनों से मोहल्ले के लोगों को बाहर निकलने से रोक लगा दी गई है। साधारण बीमारियों के लिए लोग अस्पतालों में जाना चाहते हैं लेकिन रोका जा रहा है। इस कारण हम चाहते हैं कि हमारे घर पर टीम भेजकर जांच कराई जाए।
मानवती, निवासी कंटेनमेंट

कुछ लोगों को चिकित्सकों के पास नियमित जाना पड़ता है। अब मोहल्ला सील कर दिया गया है तो जाना मुश्किल हो रहा है। इसलिए हम सबकी मांग है कि मोहल्लों में डॉक्टरों की टीम भेजी जाए और जिनका स्वास्थ्य पूरी तरह ठीक नहीं है उन्हें दवाएं दी जाए।
संगीता वर्मा, निवासी कंटेनमेंट जोन

स्वास्थ्य जांच से मतलब कोरोना संक्रमण तक सीमित नहीं है। इसके अलावा भी लोगों को बीमारियां होती हैं। पता चला है कि इंदौर में कंटेनमेंट जोन में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाएं भी वितरित कराई जा रही हैं। इसलिए यहां पर भी व्यवस्था होना चाहिए।
प्रियंका सिंह, निवासी कंटेनमेंट जोन 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button