निर्भया केस LIVE / दोषी मुकेश और विनय की क्यूरेटिव याचिका पर सुप्रीम कोर्ट करेगा 14 को सुनवाई

नई दिल्ली / गरिमा श्रीवास्तव :-  डेथ वारंट की सजा पा चुके निर्भया के अपराधियों / दोषियों को सुप्रीम कोर्ट ने अब उनकी क्यूरेटिव याचिका पर सुनवाई करने का मन बना लिया है।
सुप्रीम कोर्ट 14 जनवरी को इस याचिका पर विचार करेगा जिसमें कि दोषी विनय और मुकेश की क्यूरेटिव याचिका सुप्रीम कोर्ट में लगी है, तो यह नया मामला सामने आ रहा है जिसमें दोषी विनय और दोषी मुकेश की क्रिएटिव याचिका पर सुप्रीम कोर्ट विचार करेगा यह तारीख 14 जनवरी मुकर्रर की गई है गौरतलब है कि सभी चारों दोषियों को 22 जनवरी दिनांक को सुबह 7:00 बजे फांसी दी जानी है ऐसे में अब क्यूरेटिव याचिका का मामला सामने आ रहा है।

देखना यह होगा कि उनकी याचिका को मद्देनज़र रखते हुए कोर्ट अपने सजा को बदलेगी या उसी पर अडिग रहेगी।
चूंकि देश इंसाफ चाहता है और वह दोषियों के फांसी के तख़्त पर चढ़ने के बाद ही मिलेगा।  ऐसे में कोर्ट ने क्यूरेटिव याचिका पर सुनवाई करने का मन बना लिया है।
जो लोगों के मन में संशय पैदा कर रहा है।

आइए समझें क्या है क्यूरेटिव पिटीशन :-

क्यूरेटिव पिटीशन तब दाखिल किया जाता है जब किसी मुजरिम की राष्ट्रपति के पास भेजी गई दया याचिका और सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी जाती है। ऐसे में क्यूरेटिव पिटीशन उस मुजरिम के पास मौजूद अंतिम मौका होता है जिसके ज़रिए वह अपने लिए सुनिश्चित की गई सज़ा में नरमी की गुहार लगा सकता है।

क्यूरेटिव पिटीशन किसी भी मामले में अभियोग की अंतिम कड़ी होता है, इसमें फैसला आने के बाद मुजरिम के लिए आगे के सभी रास्ते बंद हो जाते हैं।

आमतौर पर राष्ट्रपति द्वारा दया याचिका खारिज करने के बाद कोई भी मामला खत्म हो जाता है, लेकिन याकूब के मामले में ये अपवाद हुआ और राष्ट्रपति द्वारा दया याचिका खारिज करने के बाद भी सुप्रीम कोर्ट ने क्यूरेटिव पिटीशन पर सुनवाई करने की मांग स्वीकार की थी।

 

 

Exit mobile version