सभी खबरें

नरसिंहपुर :- शिक्षा मंत्री ने किया शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बनवारी के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन

 नरसिंहपुर से दीपक अग्रवाल की रिपोर्ट :- मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी ने गाडरवारा के ग्राम बनवारी में एक करोड़ 75 लाख की लागत से शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बनवारी के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया ।
 शिक्षा मंत्री ने अपने उद्बोधन कहां कि बच्चों की शिक्षा में सुधार लाने के लिए पहले पांचवी और आठवीं की परीक्षाएं नहीं होती थी लेकिन अब पांचवी और आठवीं की परीक्षाएं बोर्ड की तर्ज पर होगी।

वही एनसीईआरटी (NCERT) के कोर्स को भी लागू करने का निर्णय लिया है। स्पोर्ट की गति को बढ़ावा देने के लिए पहली बार राज्य शिक्षा के माध्यम से 70 करोड़ और डीपीआई के माध्यम से 20 करोड़ लगभग स्पोर्ट की गतिविधियों को बढ़ाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने स्कूलों के लिए 100 करोड़ रूपए दिए।प्रदेश में कॉपी चेक अभियान भी बच्चों की शिक्षा की गुणवत्ता लाने के लिए पूरे मध्यप्रदेश में चलाया जा रहा है जिसमें ज्वाइन डायरेक्टर शिक्षा अधिकारी सभी लोग स्कूलों में जाकर काफी चेक करेंगे अगर बच्चा कॉपी में गलत लिखता है तो उस पर गोला बनाकर यानि मार्क करके सही तरीके से लिखकर बताना होगा। प्राइवेट स्कूलों में बच्चों के पेरेंट्स को बुलाया जाता है उनसे बातचीत की जाती है मध्य प्रदेश के इतिहास में भी पहली बार फरवरी से सारे स्कूलों में हर 3 महीने में पेरेंट्स मीटिंग बुलाई जाएगी ।

पूर्व मध्य प्रदेश की सरकार को कोसते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कीआनन-फानन में पिछली सरकार ने 650 स्कूल खोल दिए थे जिनमें नए स्कूल में शिक्षक नए स्कूल की बिल्डिंग नए स्कूल में लैब ना बिजली ना टॉयलेट जो स्कूल खुल गए उनकी व्यवस्था भी शिक्षा विभाग की है और हम उनको बंद नहीं कर सकते सरकार में आने के बाद पहले हमने ही काम किया।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button