सभी खबरें

MP NEWS :- गरीबों की सरकार, अब गरीबों का खून चूसेगी।

  • थायराइड और बायोप्सी की जांच के लिए 100 रुपए शुल्क 
  • ओपीडी का शुल्क बढ़ाकर दस रूपए किया गया 
  • एक्स रे व सोनोग्राफी जांच का भी शुल्क निर्धारित किया गया 
  • एंटी रैबीज इंजेक्शन के प्रति डोज 50 रूपए शुल्क का भुगतान करना होगा।

जबलपुर : सरकारी अस्पतालों में मुफ्त जांच योजना अब धीरे-धीरे सिमटती जा रही है। अस्पतालों के रखरखाव के लिए बजट की कमी का हवाला देकर रोगी कल्याण समिति द्वारा नि:शुल्क जांच भी अब पैसों से की जा रही है। जिला अस्पताल में पिछले चार माह के दौरान हुई बैठकों में लगातर शुल्क बढ़ता जा रहा है। इससे पहले नि:शुल्क ओपीडी का शुल्क बढ़ाकर पहले पांच फिर दस रूपए किया गया था।

इन जांचों का शुल्क-

विक्टोरिया जिला अस्पताल में अब थायराइड और बायोप्सी की जांच के लिए मरीजों को सौ रुपए शुल्क का भुगतान करना होगा। कलेक्टर भरत यादव की उपस्थिति में गुरुवार को हुई बैठक में यह तय किया गया। इससे पूर्व जिला अस्पताल में नि:शुल्क की जाने वाली एक्स रे व सोनोग्राफी जांच का भी शुल्क निर्धारित किया गया है। बैठक में सीएमएचओ मनीष मिश्रा सहित अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।

एंटी रैबीज इंजेक्शन का भी शुल्क लगेगा 

जिला अस्पताल में एंटी रैबीज इंजेक्शन का शुल्क भी निर्धारित किया गया है। इससे पहले यह नि:शुल्क था। जिला अस्पताल में प्रतिदिन रैबीज के संवाहक जीवों के काटने के औसतन पचास से ज्यादा मरीज इलाज के लिए आते हैं। एंटी रैबीज इंजेक्शन के पांच डोज लगाए जाते हैं। जिसके लिए प्रति डोज 50 रूपए शुल्क का भुगतान करना होगा। इस तरह कुत्ते के काटने पर मरीजों को ढ़ाई सौ रुपए तक पांच डोज में भुगतान करना होगा।

खरीदे जाएंगे दो एसी-

बैठक में नेत्र विभाग के ऑपरेशन थियेटर के लिए दो एयर कंडीशनर खरीदने की स्वीकृति रोगी कल्याण समिति से दी गई। विक्टोरिया अस्पताल परिसर स्थित उद्यानों को स्मार्ट सिटी से विकसित करने की भी बात कही। परिसर में स्मार्ट पार्किंग बनाने पर भी चर्चा हुई। मुख्य शल्यागार के लिए नये आपरेशन टेबिल एवं अन्य आवश्यक उपकरणों को खरीदने के प्रस्ताव को स्वीकृत दी। अस्पताल के आईसीसीयू और मेनगेट, हॉस्टल, एक्स-रे कक्ष, स्टोर एवं आपरेशन थियेटर में विद्युतीकरण पर व्यय की गई राशि को स्वीकृति देने के प्रस्ताव मंजूरी दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button