सभी खबरें

कांग्रेस सरकार का बड़ा फैसला, ज़ारी किया व्हिप …. कल होगी सीएम कमलनाथ की अग्निपरीक्षा

भोपाल से खाईद जौहर की रिपोर्ट – मध्यप्रदेश में चल रहे सियासी घमासान के बीच 16 मार्च से बजट सत्र की शुरुआत हो रही हैं। इस बजट सत्र से पहले कांग्रेस ने बड़ा फैसला लेते हुए व्हिप जारी कर दिया हैं। जिसके तहत अब कांग्रेस के सभी विधायकों को सदन में मौजूद रहना होगा। अगर नहीं होते हैं तो पार्टी से इसके लिए अनुमति लेनी होगी। बता दे कि ये बजट सत्र 16 मार्च से 13 अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान सभी विधायकों को सदन में मौजूद रहने के लिए कहा हैं। 

क्या होता है व्हिप

दरअसल, पार्टियां किसी विधेयक पर वोटिंग या फ्लोर टेस्ट से पहले व्हिप जारी करती हैं। इसके लिए पार्टियां पार्टी के वरिष्ठ सदस्य की नियुक्ति करती हैं। व्हिप जारी होने के बाद पार्टी के सदस्य पार्टी लाइन के खिलाफ नहीं जा सकते हैं। अगर वह जाते हैं या फिर क्रॉस वोटिंग करते हैं तो उनकी सदस्यता खतरे में पड़ सकती हैं। साथ ही दलबदल कानून के तहत सदन के अध्यक्ष उन्हें अयोग्य घोषित कर सकते हैं।

बीजेपी ने की फ्लोर टेस्ट की मांग 

शनिवार को बीजेपी के दिग्गज नेताओं ने राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात की, इस दौरान बीजेपी नेताओं ने फ्लोर टेस्ट की मांग की। बीजेपी का कहना है कि कांग्रेस के 22 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है, ऐसे में सरकार अल्पमत में हैं। वहीं, राज्यपाल लालजी टंडन ने भी सीएम कमलनाथ को पत्र लिखकर बहुमत साबित करने की बात कहीं हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button