मध्यप्रदेश में आदर्श ग्राम योजना के क्रियान्वयन के लिये प्रमुख सचिव अनुसूचित जाति कल्याण की अध्यक्षता में अभिषरण समिति का गठन किया, समिति समय-समय पर योजना की प्रगति की समीक्षा करेगी।

राज्य शासन ने प्रदेश में आदर्श ग्राम योजना के क्रियान्वयन के लिये प्रमुख सचिव अनुसूचित जाति कल्याण की अध्यक्षता में अभिषरण समिति का गठन किया है। इस समिति की योजना के क्रियान्वयन में मुख्य भूमिका रहेगी। समिति विभिन्न विभागों की नियमित योजना और अनुसूचित जाति उपयोजना मद में प्राप्त होने वाले बजट आवंटन के कन्वर्जस आदि विषयों पर चर्चा करेगी। समिति समय-समय पर योजना की प्रगति की समीक्षा करेगी।

समिति में योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, महिला-बाल विकास, स्कूल शिक्षा, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, गृह, लोक निर्माण, जल संसाधन, ऊर्जा और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव को सदस्य मनोनीत किया गया है।

समिति में सचिव अनुसूचित जाति आयोग और जिला कलेक्टर को सदस्य बनाया गया है। दूरसंचार, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र और राज्य स्तरीय लीड बैंक के प्रतिनिधि भी समिति के सदस्य होंगे। आयुक्त अनुसूचित जाति कल्याण को समिति में सदस्य सचिव बनाया गया है।

खबर साभार :- जनसंपर्क  मध्यप्रदेश 

Exit mobile version